एक सप्ताह के अंदर 50 एकड़ जमीन की व्यवस्था करे एडमिनिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: इलाहाबाद हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को हुई। अध्यक्षता सांसद श्यामाचरण गुप्ता और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने की।

मीटिंग में टाटा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड ने नए सिविल इंक्लेव पर एक पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। अध्यक्ष व सह अध्यक्ष ने आईएलएस कैट-1 लाइटिंग सिस्टम का कार्य तेज कराने व नए सिविल इंक्लेव का निर्माण नवंबर 2018 के पहले पूरा कराने पर बल दिया। ताकि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को नए टर्मिनल का लाभ मिल सके। टर्मिनल बनने व आईएलएस एक्टिव होने से जहां उड़ान की संख्या बढ़ेगी वहीं खराब मौसम में व रात में भी लैंडिंग हो सकेगी। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से सिविल इंक्लेव के लेआउट प्लान के अनुसार भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को 50 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। मीटिंग का संचालन निदेशक एसआर मिश्रा ने किया।

बैठक में हवाई अड्डा सलाहकार समिति के सदस्य सुरेंद्र चौधरी, अमरजीत मौर्य, श्रीमती कविता पटेल, जगदीश प्रसाद सरोज के अलावा भारतीय वायु सेना, जिला प्रशासन, भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण व मे। टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के अधिकारी मौजूद रहे।

शिक्षक भर्ती परीक्षा में उर्दू पर मांगी जानकारी

हाईकोर्ट ने 65500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा के पाठ्यक्रम में उर्दू विषय शामिल नहीं करने पर सरकार से जानकारी मांगी है। मो। मुलजिम की याचिका पर जस्टिस अजय मनोट सुनवाई कर रहे है। याची के अधिवक्ता सीमांत सिंह ने बताया कि याची बीटीसी 2017 में संस्कृत और उर्दू दो बैकल्पिक विषयों में से उर्दू को चुना था। इसके बाद टीईटी 2017 में भी उसने तीन बैकल्पिक विषयों अंग्रेजी, उर्दू, संस्तृत में से उर्दू को चुना। नौ जनवरी 2018 को शिक्षक भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी किया गया जिसमें 40 नंबर के प्रश्नपत्र में हिन्दी, संस्कृत और अंग्रेजी को रखा गया है मगर उर्दू शामिल नहीं है। इससे याची को नुकसान होगा उससे भेदभाव होगा। कोर्ट ने मामले को अर्जेट मानते हुए सात मार्च को जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।