राइट टु एजुकेशन एक्ट के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए आवेदन की जारी हुई डेट

पहले चरण में 26 मार्च तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्राइवेट स्कूलों में फाइनेंशियली वीक कैटेगरी के लोगों के बच्चों के फ्री एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 मार्च से शुरू होगी। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने निर्देश जारी कर दिया गया। उन्होंने सभी जिलों के बीएसए को ऑनलाइन आवेदन का शिड्यूल भेज दिया है। इसके अनुसार ही क्लास फ‌र्स्ट या पूर्व प्राथमिक कक्षा में प्रवेश दिए जाने के संबंध में ऑनलाइन आवेदन एवं लाटरी की प्रक्रिया शुरू होगी।

तीन चरण में होगा आवेदन

आरटीई के अन्तर्गत एडमिशन के प्रॉसेस के लिए आवेदन तीन चरणों में होगा।

-प्रथम चरण की प्रक्रिया दो मार्च से 26 मार्च तक संचालित होगी।

-इसके बाद बीएसए आफिस से ऑनलाइन और ऑफलाइन सत्यापन की प्रक्रिया 27 मार्च से 30 मार्च, लॉटरी निकालने की प्रक्रिया 31 मार्च और निजी स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया 5 अप्रैल से शुरू होगी।

-दूसरे चरण के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 4 अप्रैल से 24 अप्रैल, सत्यापन 25 से 29 अप्रैल, लाटरी 30 अप्रैल और एडमिशन की प्रक्रिया 11 मई से संचालित की जाएगी।

-तीसरे और अंतिम चरण की शुरुआत 4 मई से 10 जून तक ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया संचालित की जाएगी। ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापन की प्रक्रिया 11 जून से 15 जून और लॉटरी निकालने की प्रक्रिया 16 जून को पूरी की जाएगी। इसके बाद 15 जुलाई से एडमिशन की प्रक्रिया पूरी किए जाने का निर्देश दिया गया है।