15 करोड़ रुपए का टर्नओवर होता है हर रोज सर्राफा मंडी

03 सदस्यीय सीबीआई की टीम आई है दिल्ली से

-प्रयागराज पहुंची सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम, वाणिज्य कर डिपार्टमेंट में अधिकारियों से किया संपर्क

-फ्रॉड सर्राफा कारोबारियों के डॉक्यूमेंट्स की कराई जा रही है जांच

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज की सर्राफा मंडी में हर रोज करीब 15 करोड़ रुपए का टर्नओवर होता है। लेकिन यहां पर कई फ्रॉड कारोबारी भी एक्टिव हैं। यह फर्जी फर्मो की आड़ में करोड़ों का बिजनेस कर रहे हैं। ऐसे फ्रॉड सर्राफा कारोबारियों की तलाश में सीबीआई की टीम प्रयागराज पहुंच चुकी है। अब सीबीआई की टीम इन फ्रॉड कारोबारियों की तलाश में छापेमारी कर रही है।

बिल में दर्ज एड्रेस पर नहीं मिले

सीबीआई के तीन सदस्यों की टीम सोमवार को सिविल लाइंस स्थित कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के ऑफिस पहुंची। टीम मेंबर्स ने डिप्टी कमिश्नर एडमिनिस्ट्रेशन कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट अरुण कुमार गौतम से मुलाकात की। सीबीआई टीम मेंबर्स ने डीसी अरुण कुमार गौतम को अपने मिशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह कुछ ऐसे सर्राफा कारोबारियों की तलाश में हैं जो फेक बिल, नाम-पता और दूसरे डॉक्यूमेंट्स के जरिए बिजनेस कर रही है।

सीबीआई टीम मेंबर्स ने बताया कि कुछ फर्मो के नाम, टिन नंबर और अन्य डॉक्यूमेंट्स उनके पास हैं। लेकिन बिल में जहां पर फर्म होना दिखाया गया है वहां ऐसा कोई बिजनेस ही नहीं होता है। टिन नंबर और पैन कार्ड नंबर के आधार पर शायद जानकारी मिल जाए। इस पर डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जानकारी तभी दी जाएगी जब रिटेन में मांगा जाएगा। इस पर टीम मेंबर्स ने रिटेन पेपर अवेलेबल कराने की बात कहकर वहां से चले गए।

ऐसे कर रहे हैं काला कारोबार

-सीबीआई की टीम प्रयागराज में फर्जी सर्राफा कारोबारियों की तलाश में पहुंची है।

-यह लोग फर्जी तरीके से पुराना सोना खरीदते हैं और फिर उसे बेच देते हैं।

-स्मगलिंग के सोने की नॉन हॉल मार्किंग ज्वैलरी बनाकर बेच देते हैं।

-पकड़े न जाएं इसलिए फर्जी नाम और पते पर फर्म का रजिस्ट्रेशन कराकर यहां से बिजनेस कर रहे हैं।

-कुछ फ्रॉड सर्राफा कारोबारियों ने तो फर्जी बिल बुक और इनवायस छपवा रखा है।

-इस पर टिन नंबर, जीएसटी नंबर दर्ज है, एड्रेस भी प्रयागराज का लिखा है। लेकिन बिल पर लिखे पते पर तो उस नाम की कोई दुकान या फर्म ही नहीं है।

-यही नहीं बिल पर जो टिन नंबर लिखा है, वो भी पूरी तरह से फर्जी है।

-ऐसे ही कई बिल सीबीआई के हाथ लगे हैं।

सोमवार को सीबीआई के तीन ऑफिसर ऑफिस आए थे। इन्होंने फ्रॉड तरीके से बिजनेस करने वाले कुछ सर्राफा कारोबारियों का पता लगाने के लिए मदद मांगी। सीबीआई के हाथ कुछ डॉक्यूमेंट्स लगे हैं, जिसके आधार पर जांच हो रही है। सीबीआई टीम से लेटर मांगा गया है। फर्मो के नाम, पता व टिन नंबर की जानकारी होने पर वे सर्राफा कारोबारियों के फर्मो का पता लगाया जाएगा।

-अरुण कुमार गौतम

डिप्टी कमिश्नर एडमिनिस्ट्रेशन

कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट