3600

है थोक-फुटकर मेडिकल शॉप इलाहाबाद में

100

का लाइसेंस हो चुका है फॉर्मासिस्ट के अभाव में निरस्त

03

करोड़ रुपये का है प्रतिदिन का दवा का कारोबार

28

सितंबर को दवा मार्केट के हड़ताल पर जाने की घोषणा

ऑनलाइन दवा बिक्री के विरोध में लामबंद हुए दवा व्यापारी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: केंद्र सरकार की ऑनलाइन दवा बिक्री की योजना मेडिकल स्टोर संचालकों के गले नही उतर रही है. उन्होंने लामबंद होकर इसका विरोध दर्ज कराया है. उनका कहना है कि सरकार के इस एकतरफा फैसले के विरोध में 28 सितंबर को देशव्यापी हड़ताल होगी जिसमें इलाहाबाद के दवा व्यापारी भी शामिल होंगे.

उनके लिए फार्मासिस्ट? क्यों जरूरी नही

दवा व्यापारियों का कहना है कि सरकार के इशारे पर ड्रग इंस्पेक्टर लगातार हमारा लाइसेंस कैंसिल कर रहे हैं. जिसका आधार फार्मासिस्ट की उपलब्धता नही होना है. अब तक सौ से अधिक मेडिकल स्टोर्स पर ताला लग चुका है. ऑनलाइन दवा व्यापार में लोगों को एक क्लिक में दवा घर पहुंचेगी और इसमें फार्मासिस्ट की जरूरत भी नही है. इससे दवा के थोक व फुटकर मार्केट में ताला लग जाएगा और उनके साथ नाइंसाफी भी होगी.

नशे की दवाओं का होगा दुरुपयोग

बता दें कि शहर में 3600 कुल दवा व्यापारी हैं जिसमें फुटकर और थोक दोनों शामिल हैं. सभी मिलकर प्रतिदिन लगभग तीन करोड़ रुपए की दवा का व्यापार करते हैं. इनमें नशे की दवाओं का नार्कोटिक्स एक्ट के तहत खुली बिक्री प्रतिबंधित है. व्यापारियों का कहना है कि ऑनलाइन सिस्टम में कोई भी नशे को बढ़ावा देने वाली दवाओं को आसानी से मंगा सकता है. ऐसे में गवर्नमेंट किस तरह से मानीटरिंग करेगी.

इन मांगों को लेकर होगी हड़ताल

ऑनलाइन दवा बिक्री को लागू नही किया जाए.

फॉर्मासिस्ट समस्या का समाधान हो

फुटकर दवा व्यापारियों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन सरल हो

फार्मेसी असिस्टेंट को लाइसेंस हेतु मान्यता मिले

दवाएं ऑनलाइन बिकेंगी तो नियमों का पालन कैसे होगा. यह बिस्किट, मोबाइल या कपड़े तो है नही कि ऑनलाइन बेच दिया. दवाएं हैं और इनकी मानीटरिंग सरकार कैसे करेगी. नियम ऑफलाइन और आनलाइन दोनों के लिए बराबर हों.

परमजीत सिंह, महामंत्री, इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन

हम सभी ऑन लाइन दवा बिक्री के विरोध में हैं. अपनी बात रखने के लिए 28 सितंबर को व्यापार बंद रखा जाएगा. अगर सरकार नही मानेगी तो भविष्य में बड़ा आंदोलन होगा.

अजय दुबे, दवा व्यापारी

Posted By: Inextlive