PRAYAGRAJ: शुक्रवार को इंटरनेट बंद था और शहर के हर चौराहे पर भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी थी। इससे माहौल में आशंका घुली हुई थी। स्कूलों के अवकाश के साथ इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अवकाश घोषित किया जा चुका है। इसके चलते फ‌र्स्ट डे सलमान खान की मूबी दबंग-थ्री देखना प्लान करने वालों को झटका लगा। जिन्होंने एक दिन पहले ही टिकट बुक करा लिया था, उन्हें तो कोई परेशानी नहीं हुई लेकिन आज टिकट बुक करा लेने का सोच कर बैठे लोगों को आनलाइन यह सुविधा नहीं मिली। ऑफलाइन काउंटर खुले रहे लेकिन यहां पहुंचने वालों की संख्या अंगुली पर गिनने के बराबर ही थी। इसके चलते हॉल खाली रहे। कई शो में तो सौ का आंकड़ा भी पार नहीं हुआ था।

न बुक हो सका टिकट न कैंसिल

रेलवे से लेकर रोडवेज की बसों में आनलाइन टिकट बुक कराकर सफर करने वालों के लिए भी बड़ी मुसीबत खड़ी हो गयी। मोबाइल से न टिकट बुक हो पाया और न ही कैंसिल। पब्लिक रेलवे और रोडवेज पहुंचकर टिकट कैंसिल कराने के लिए काउंटर खोजती नजर आयी। परिवहन निगम 591 बसें नियमित रूप से संचालित करता है। इंटरनेट पर लगी रोक के कारण 278 बसों का ही संचालन हो सका। 70 एसी बसों के स्थान पर सिर्फ 20 का संचालन किया जा सका।

फूड के लिए निकलना पड़ गया

मोबाइल इंटरनेट बंद होने से तगड़ा झटका उन लोगों को लगा को ठंड के चलते आनलाइन बुकिंग से फूड ऑर्डर करने वाले थे। कॉल से बुकिंग पॉसिबल नहीं थी और इंटरनेट से बुकिंग कर पाना संभव नहीं था। इंटरनेट के बगैर स्विगी और जमैटो जैसी फूड सप्लाई करने वाली कंपनियों के डिलीवरी ब्वॉय खाली हाथ बैठे थे। उनके सामने बुकिंग के साथ बड़ा चैलेंज बुक करने वाले की लोकेशन ट्रैक करना था। यह सिस्टम इंटरनेट चलने पर ही काम करता है। इसका नुकसान रेस्टोरेंट ओनर्स को भी उठाना पड़ा। मजबूरी में पब्लिक को खुद घर से निकलना पड़ गया।

प्राइवेट ट्रांसपोर्ट भी मिलना हुआ मुश्किल

सिटी एरिया में ओला, उबर और स्पीडोबाइक जैसी सुविधा उपलब्ध है। पब्लिक इसे फ्लूएंसी के साथ यूज करती है। इन सभी की बुकिंग इंटरनेट के जरिये ही संभव है। यह सुविधा बंद थी तो पब्लिक इन सुविधाओं का भी लाभ नहीं ले सकी। स्पेशली बाहर से आने वाले लोग और ऑफिस पहुंचने के लिए इस सुविधा का इस्तेमाल करने वालों को ज्यादा परेशानी उठानी पड़ी।

ऑनलाइन आवेदन भी लग गया ब्रेक

अन्तरजनपदीय स्थानान्तरण की आस में आवेदन की तैयारी करके बैठे परिषदीय विद्यालयों के टीचर्स को पहले दिन ही झटका लगा। इंटरनेट सेवा बंद होने से मोबाइल या वाईफाई से सिस्टम को कनेक्ट करके आवेदन करने की आस में बैठे टीचर्स ऐसा नहीं कर पाये।

हाई कोर्ट ने सरकार से मांगी जानकारी

अचानक इंटरनेट सेवा बंद होने से इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं को दिक्कत झेलनी पड़ी। अधिवक्ताओं ने इंटरनेट सेवा बंद होने से न्याय प्रशासन में व्यवधान उत्पन्न होने की शिकायत मुख्य न्यायाधीश से की।

इस पर चीफ जस्टिस गोविंद माथुर व जस्टिस विवेक वर्मा ने कम्प्लेंट को पीआईएल में कन्वर्ट करते हुए प्रशासन और सरकार से जवाब तलब कर लिया। याचिका पर सुनवाई तीन जनवरी होगी। बता दें कि हाई कोर्ट में हियरिंग का स्टेटस पर इटंरनेट पर अपडेट होता है। इससे दूसरे कोर्ट में सुनवाई में मौजूद या बाहर से आ रहे वादकारी के लिए यह पता करना आसान हो जाता है कि कितने समय के भीतर किस कोर्ट में पहुंचना जरूरी है। इंटरनेट बंद होने से यह इंफॉर्मेशन शेयर होना बंद हो गयी और वकीलों को मजबूरी में अपडेट के लिए कोर्ट-कोर्ट के चक्कर लगाने पड़े।

परिवहन निगम को नुकसान

कानपुर रूट में प्रतिदिन 150 बसो का संचालन होता है

शुक्रवार को 70 बसों का ही संचालन हो सका।

गोरखपुर रूट में 80 बसे संचालित होती हैं, 38 का ही संचालन हो सका।

वाराणसी रूट 90 बसों का संचालन होता है। वहां पर 50 बसें ही चलीं

फैजाबाद रूट पर 70 के मुकाबले 30 बसो का संचालन हो सका।

लखनऊ रूट पर 110 में 50 बसों का संचालन हो सका।

बसों का संचालन सिर्फ दोपहर 12 बजे तक ही हो सका।

उसके बाद शासन के निर्देश पर रोक लगा दी गई।

जिन बसों को वापस डिपो आना था, उन्हें चार किलोमीटर पहले रोक दिया गया

लखनऊ की तरफ से आने वाली बसें म्योहाल चौराहे, कानपुर की तरफ से आने वाली बसें पानी की टंकी चौराहा और वाराणसी व गोरखपुर की ओर से आने वाली बसें सीएमपी चौराहे पर बने अस्थायी स्टापेज पर रोकी गयीं

सिनेमा हाल को नुकसान

पीवीआर में चार ऑडी पर शो चलते हैं

चारो ऑडी फुल होने पर टोटल सिटिंग कैपेसिटी एक शो में 900 है

चारों ऑडी का एवरेज लिया जाय तो 301 टिकट ही बुक होना सामने आया

प्रति टिकट का चार्ज 300 रुपए है। इससे एक दिन में पांच लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।

अगले दिन के टिकटों की कम बुकिंग घाटे का डाटा बढ़ायेगी।

यहां कुल चार ऑडी हैं। पूरे दिन में कुल 2300 टिकट बुक हुए। सामान्य दिनों में भी 4000 से अधिक टिकट बुक होते हैं। आज तो सलमान खान की दबंग थ्री रिलीज हुई थी और वीकंड था तो यह संख्या बढ़नी ही थी। नेट नहीं चलने के कारण नेक्स्ट डे की भी सिर्फ 250 टिकट ही बुक हो पायी हैं।

अवनीश सिंह

मैनेजर, पीवीआर

इंटरनेट पर रोक के कारण एक दिन में परिवहन निगम को 15 से 20 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। पब्लिक आनलाइन टिकट बुक करके सफर करने में भरोसा करने लगी है। टिकटों की बुकिंग बेहद कम होने से बसों का संचालन कम करना पड़ा।

-सीवी राम

एआरएम, सिविल लाइंस