कुंभ कायरें में लगे अभियंताओं, ठेकेदारों और थर्ड पार्टी निरीक्षकों के समन्वय के लिए कार्यशाला का आयोजन

ALLAHABAD: कुंभ के कार्यो को निर्धारित समय और बेहतरीन तरीके से करने के लिए गुरुवार को अंभियंताओं, ठेकेदारों व थर्ड पार्टी निरीक्षकों के लिए कार्यशाला का एमएनएनआईटी में आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने की। इस दौरान पीडब्ल्यूडी, एडीए, जल निगम, नगर निगम, बिजली विभाग आदि ने कुंभ के कार्यो को समय से पूरा करने की रणनीति बनाई।

आपसी तालमेल होना जरूरी

मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि कुंभ मेले की तैयारियों में लगी तमाम संस्थाओं व थर्ड पाटी निरीक्षकों के बीच आपसी तालमेल बेहद जरूरी है। तभी भव्य कुंभ का आयोजन होगा। उन्होंने चल रहे कायरें की हर स्तर पर मानीटरिंग ऑनलाइन होते रहने की जानकारी देते हुए कहा कि थर्ड पार्टी द्वारा किया गया निरीक्षण हर विभाग के रिकार्ड में प्रतिशता दर्ज हो रहा है। प्रगति का ब्यौरा व निरीक्षण रिपोर्ट देश की जनता के सामने प्रदर्शित की जाएगी। हमें ऐसा कुंभ का आयोजन करना है जिस पर पूरा देश गर्व करे।

कमिश्नर ने दिए दिशा-निर्देश

बैठक में पीडब्ल्यूडी ने विभागीय कर्मचारियों के आवासीय कैंप बनाने पर जोर दिया। जल निगम व बिजली विभाग ने पोल व पानी की लाइन आपसी सामंजस्य बनाने की बात कही। बिजली विभाग के अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि अगली बार से सफाई कर्मियों के आवासीय कैम्प को सुविधा पूर्ण ढंग से निर्मित किया जाएगा। कहा गया कि एलईडी प्रयोग सफल रहा और पांटून पुलों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। एसएसपी मेला ने कहा कि इस बार सितंबर 2018 से ही मेला क्षेत्र में पुलिस बल की तैनाती कर ली जायेगी ताकि कार्यदायी विभागों और ठेकेदारों को सुरक्षा सम्बन्धी समस्याएं न रहे। बाढ़ खण्ड के अभियंताओं द्वारा सुचित किया गया कि आगामी कुंभ तक सिंतबर 2018 में वे अपने प्रयासों से नदी की धाराओं को निर्धारित और सुरक्षित कर लेगे जिससे कार्य योग्य भूमि समय से पहले उपलब्ध हो जाये।