-कई शहरों से पहुंचे थे प्रतियोगी, गोविंदपुर स्थित सीबीआई कैंप ऑफिस में हुई मुलाकात

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लोक सेवा आयोग में विभिन्न भर्तियों की जांच के लिए पहुंची सीबीआई की टीम ने मंगलवार की सुबह प्रतियोगियों से मुलाकात की। गोविंदपुर स्थित सिंचाई विभाग कॉलोनी में बने सीबीआई कैंप ऑफिस में प्रतियोगी पहुंचे थे। सीबीआई अधिकारी विजेंन्द्र कुमार ने प्रतियोगियों से कई घंटों तक बातचीत की। इस दौरान धांधली को लेकर उठे रहे आरोपों से जुड़े दस्तावेज जुटाए गए।

निर्धारित था कार्यक्रम

मंगलवार की सुबह पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अन्तर्गत सुबह नौ बजे से सीबीआई की टीम से प्रतियोगियों के मिलने का सिलसिला शुरू हुआ। यह करीब पौने 11 बजे तक चला। प्रयागराज, मुरादाबाद, जौनपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी से आए करीब 40 प्रतियोगियों ने टीम से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने 2012 से लेकर 17 तक हुई विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई।

कई परीक्षाओं पर उठाए सवाल

सीबीआई अधिकारी विजेन्द्र कुमार से मिलने पहुंचे अभ्यर्थियों ने पीसीएस समेत कई भर्ती परीक्षाओं और उसके परिणामों को लेकर सवाल उठाते हुए उससे जुड़े दस्तावेज सौंपे। इस दौरान सीबीआई अधिकारी विजेन्द्र ने प्रतियोगियों की बातें ध्यान से सुनीं और उनके द्वारा दिए गए दस्तावेजों को जांचा। इस दौरान प्रतियोगियों ने परीक्षा के बाद कापियों की चेकिंग से लेकर अंकों के साथ छेड़छाड़ करने समेत कई आरोप लगाए।

पूर्व परीक्षा नियंत्रक से जारी रही पूछताछ

लोक सेवा आयोग में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी की जांच करने पहुंची सीबीआई की टीम दूसरे दिन भी आयोग के विभिन्न अनुभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों से पूछताछ करती रही। इस दौरान सोमवार की तरह ही मंगलवार को भी पूर्व परीक्षा नियंत्रक से पूछताछ जारी रही। इसके बाद जांच टीम ने कम्प्यूटर सेक्शन और कम्प्यूटर विशेषज्ञों से भी कई घंटे तक पूछताछ की और कम्प्यूटर में मौजूद डेटा को खंगाला।

इन परीक्षाओं पर उठे सवाल

-पीसीएस 2012

-पीसीएसजे 2012, 2013

-अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2006, 2008, 2009, 2013

-समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी 2010, 2013, 2014

-सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा 2007, 2008

-सम्मिलित राज्य अवर अभियंत्रण परीक्षा 2006, 2008 की परीक्षा