-सोमवार रात हुई वारदात, घायल बुजुर्ग महिला की हालत गंभीर

-शिवकुटी के लेबर चौराहा स्थित नया गांव मोहल्ला का मामला

-गुस्साए लोगों ने जमकर की तोड़फोड़, कई वाहन क्षतिग्रस्त

PRAYAGRAJ: जमीनी विवाद में दो दोस्तों ने अपनी जान गंवा दी। मामला शिवकुटी थानाक्षेत्र के लेबर चौराहा स्थित नया गांव मोहल्ला का है। यहां दीपावली की अगली रात अनन्त कुमार (30) और उसके दोस्त जुनैद उर्फ दोसा (24) की सोमवार रात करीब दस बजे पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। बेटे अनंत की रॉड व डंडे से पिटाई देख बचाने पहुंची मां सुषमा (60) को भी हमलावरों ने जमकर पीटा। मंगलवार सुबह घटना से आक्रोशित लोगों ने जमकर बवाल किया। ईट-पत्थर चलाकर कई प्राइवेट गाडि़यां तोड़ दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। इसके बाद दोनों युवकों व घायल सुषमा को लेकर एसआरएन हॉस्पिटल पहुंचे। डॉक्टरों ने यहां दोनों युवकों को मृत घोषित कर दिया। जबकि गंभीर रूप से घायल वृद्धा को भर्ती कर लिया गया।

ननिहाल में रहता था अनंत

नया गांव मोहल्ले की सुषमा का विवाह धूमनगंज एरिया के रम्मन का पूरा निवासी भरत लाल से हुआ था। शादी बाद उसे तीन बेटे अनन्त कुमार, अरुण व अमर हुए। सुषमा के पति की मौत के बाद पिता ने सुषमा को परिवार समेत नया गांव मोहल्ला स्थित अपने घर बुला लिया था। इसके बाद से वह यहीं पर रह रही थी। सोमवार रात सुषमा के बड़े बेटे अनंत ने घर पर पार्टी आयोजित की थी। बताते हैं कि पार्टी में शामिल होने के लिए अनंत ने शिलाखाना तेलियरगंज निवासी दोस्त जुनैद उर्फ दोसा को बुला लिया। जुनैद को लेने के लिए उसने बाइक से अरमान और रहमान को भेजा था।

दोस्त को पिटता देख बचाने गया था जुनैद

इस बीच किसी बात को लेकर रिश्ते में मामा लगने वाले पड़ो अनंत की पिटाई करने लगे। जब जुनैद दोनों युवकों के साथ वहां पहुंचा तो अपने दोस्त को पिटते देख उसे बचाने पहुंच गया। इस पर हमलावरों ने लाठी, डंडे एवं रॉड से जुनैद को भी बेरहमी से पीटने लगे। यह देख अरमान व रहमान वहां से भाग खड़े हुए। बेटे अनन्त और उसके दोस्त जुनैद की पिटाई देख बचाने पहुंची सुषमा को भी हमलावरों ने जमकर पीटा। पिटाई से अनंत व जुनेद बेदम होकर गिर पड़े। जबकि सुषमा के के हाथ-पांव में गंभीर चोटें आई हैं। परिवार में मची चीख-पुकार सुन पड़ोसी जा पहुंचे। सूचना पर पहुंची पुलिस अनंत, जुनैद और सुषमा को एसआरएन हॉस्पिटल ले गई। यहां डॉक्टरों ने दोनों युवकों को मृत घोषित कर दिया। जबकि सुषमा को भर्ती कर इलाज शुरू किया। पुलिस ने अनन्त व जुनैद के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मामले में मृतक के भाई अरुण की तहरीर पर पुलिस ने दीपचंद्र व उसके भाई संतोष, नन्हें और दीपू के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर लिया है। एक आरोपित को हिरासत में ले लिया है।

पथराव से कई गाडि़यां क्षतिग्रस्त

मंगलवार सुबह घटना से आक्रोशित लोगों ने जमकर बवाल किया। मोहल्ले के सामने स्थित रोड से आने जाने वाले कई प्राइवेट वाहनों पर सभी ईट पत्थर फेंकने लगे। इससे कई तिपहिया वाहनों के शीशे चकनाचूर हो गए। गनीमत रही कि वाहनों में बैठे लोगों को चोटें नहीं आई। मौके पर पहुंचे एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज व एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव सहित इंस्पेक्टर शिवकुटी ने किसी तरह सभी को शांत कराया। पोस्टमार्टम बाद दोनों के शव का दारागंज घाट पर पुलिस की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया।

दोनों के मर्डर की वजह जमीन की रंजिश में हुई है। जुआ के विवाद की बात महज अफवाह है। मृतक के भाई की तहरीर पर चार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर लिया गया है। आरोपित मृतक के रिश्ते में मामा व ममेरे भाई लगते हैं।

-सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी प्रयागराज