-श्री लोकनाथ मिलन संघ की ओर से लगातार 27 साल से निकाली जा रही भव्य शिव बारात

-15 फीट ऊंचा और नौ फीट चौड़ा शिवलिंग बनेगा आकर्षण का केन्द्र

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शिवरात्रि की तैयारियां सिटी के शिवमंदिरों में रफ्तार पकड़ चुकी हैं। इस मौके पर आकर्षण का केन्द्र श्री लोकनाथ मिलन संघ की ओर से निकाली जाने वाली शिव बारात होती है। पिछले 27 साल से चली आ रही इस परंपरा में इस बार कई खास चीजें भक्तों के आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

संघ के अध्यक्ष निखिल पांडेय ने बताया कि इस बार शिव बारात में भक्तों के लिए विशेष चौकी का निर्माण किया जा रहा है। शिवलिंग का रूप लिए इस चौकी पर लोगों को भगवान शिव के द्वादश ज्योर्तिलिंग के दर्शन होंगे। चौकी के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है।

डीजे बैंड पर नाचेंगे शिवभक्त

शिव बारात को भव्य बनाने के लिए इस बार पांच डीजे बैंड को बुलाया गया है। इसके साथ ही बारात में पांच तरह की विशेष चौकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी। इसके साथ ही घोड़ा, करम अली प्रतापगढ़ का ब्रास बैंड, 30 लोगों के धमाल बैंड और 50 लोगों का स्वांग बारात में शामिल होगा। बारात शिवरात्रि के दिन लोकनाथ से उठकर बहादुरगंज होते हुए रामभवन चौराहा, मुट्ठीगंज बड़ा चौराहा से आर्य कन्या इंटर कॉलेज चौराहा होते हुए कोठापार्चा, चन्द्रलोक, जीरो रोड से जवाहर स्क्वायर होते हुए लोक नाथ और वहां से रानी मंडी कल्याणी देवी से पूर्णेश्वर नाथ महादेव मंदिर पहुंच कर समाप्त होगी। इसके बाद मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती की भव्य पूजा और आरती आयोजित होगी। इसके बाद भक्तों के भंडारा का आयोजन होगा। संघ के अध्यक्ष निखिल पाण्डेय, महामंत्री ब्रजेश पुरवार, उपाध्यक्ष अनिल चौरसिया, वित्तीय सलाहकार सीएस तनमय सौरभ चटर्जी, कोषाध्यक्ष दीपक पुरवार ने शिव बारात में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की अपील की है।