-उच्च शिक्षा सेवा आयोग की ओर से 29 मार्च को कराया जाएगा एग्जाम

-आयोग की तरफ से 29 मार्च से पहले वेबसाइट पर अपलोड होगा एडमिट कार्ड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के एडेड डिग्री कॉलेज के प्राचार्य पदों पर आवेदन के बाद से परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। एडेड कॉलेज के प्राचार्य पदों पर परीक्षा 29 मार्च को कराने की तैयारी है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की तरफ से तैयारियां शुरू हो गई हैं। आयोग की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा सिर्फ प्रयागराज डिस्ट्रिक्ट में ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आयोग की तरफ से दो केन्द्र बनाएं जाएंगे। अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट में 20 मार्च से पहले अपलोड कर दिया जाएगा। अपने शिड्यूल के हिसाब से परीक्षा की तैयारियों को फाइनल करने में आयोग के कर्मचारी जुटे हैं। सभी तैयारियां 26 मार्च तक पूरी करने का टारगेट है।

लिखित परीक्षा के आधार पर नियुक्ति

सूबे में सत्ता परिर्वतन के बाद सरकार की तरफ से पहली बार एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्य पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा कराने की व्यवस्था लागू की गई है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या 49 के तहत 290 पदों की भर्ती निकाली है। ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक हुआ। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष में 172 व महिला डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य के 36 पद तय थे। जबकि स्नातक पुरुष में 64 व महिला डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य के 18 पदों का आवेदन लिया गया। फिर पद संशोधित करके स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया गया, जबकि स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती का निर्णय हुआ।

आए हैं करीब 1200 आवेदन

इस परीक्षा के लिए 1200 के लगभग आवेदन आए हैं। इसमें 250 के लगभग अभ्यर्थी अपात्र मिले हैं। ऐसे में परीक्षा में साढ़े नौ सौ के लगभग अभ्यर्थी ही शामिल होंगे। अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के चलते परीक्षा दो केंद्रों में कराने की तैयारी है। गौरतलब है कि पूर्व में लिखित परीक्षा एक मार्च को कराने की तैयारी थी। लेकिन समय से तैयारी पूरी नहीं होने के कारण परीक्षा की डेट बढ़ा दी गई थी।