-फेसबुक पर पेज बनाकर शेयर किया जा रहा है नंबर

-ऊंची कीमत वसूलकर घर तक पहुंचाने का कर रहे दावा

PRAYAGRAJ: कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन है। सिर्फ जरूरत के सामानों की सप्लाई हो रही है। इस बीच कुछ लोग गलत ढंग से इस मौके का फायदा उठाने में लगे हैं। ऐसे ही एक शख्स ने फेसबुक पर बाकायदा पेज बनाकर शराब की होम डिलीवरी करने का दावा किया। फेसबुक पर बनाये गए पेज पर बकायदा वाइन की फोटो लगाकर नंबर भी दिया हुआ है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने इस नंबर पर कॉल किया। बातचीत से साबित हो रहा था कि शराब की होम डिलीवरी के नाम पर झांसा दिया जा रहा है।

एक्स्ट्रा पेमेंट करना होगा

फेसबुक पर बनाए गए इस पेज के लिए उसने दुकान का एड्रेस भी दिया गया है। यह एड्रेस महात्मा गांधी मार्ग नियर कामधेनु सिविल लाइन प्रयागराज उत्तर प्रदेश है। इसके बाद लिखा है कि होम डिलीवरी के लिए इस पेज पर दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं। प्राइस के बाबत लिखा है कि होम डिलीवरी के लिए एक्स्ट्रा पेमेंट करना होगा।

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर से यूं हुई बातचीत

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने दिए गए नंबर पर कॉल किया। इस दौरान जो बातचीत हुई वह कुछ इस प्रकार है।

रिपोर्टर: आप वाइन की होम डिलीवरी करते हैं?

डिलीवरी बॉय: हां, क्या चाहिए आपको?

रिपोर्टर: दारू चाहिए।

होम डिलीवरी बॉय: कौन सी चाहिए?

रिपोर्टर: एक खास प्रोडक्ट का नाम लेते हुए। ----चाहिए।

डिलीवरी बॉय : बाहर कितने का मिलता है?

रिपोर्टर: शायद 880 का है।

डिलीवरी बॉय: एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा।

रिपोर्टर: कितना?

डिलीवरी बॉय: एक हजार का पड़ेगा।

रिपोर्टर: कैसे मिलेगा?

डिलीवरी बॉय: जिस नंबर पर कॉल किया है, उसी पर एड्रेस सेंड कर दें। आधा पेमेंट पेटीएम या गूगल पे से करना होगा। 20 मिनट में डिलीवरी हो जाएगी। वहां बाकी पैसे दे दें।

रिपोर्टर: मेरे पास कैश है?

डिलीवरी बॉय: आप माल लेंगे इसकी क्या गरंटी है, इसलिए पेमेंट आधा पहले लिया जाता है।

रिपोर्टर: अच्छा

डिलीवरी बॉय: आप फोन रखिए अन्य कस्टमर का फोन आ रहा है।

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने एक अन्य नंबर से होम डिलिवरी के लिए कॉन्टैक्ट किया। डिलीवरी ब्वॉय ने पेटीएम या फोनपे पर पहले हाफ पेमेंट के लिए कहा। पेमेंट करने और एड्रेस भेजने के काफी देर बाद जब कोई कॉल नहीं आया तो फिर से यह नंबर ट्राई किया गया। लेकिन उस तरफ से कॉल रिसीव ही नहीं हुई।

लॉकडाउन में लोग फ्रॉड का नया-नया तरीका ढूंढ लेते हैं। इसमें सच्चाई कितनी है मैं इसे अपने लेवल से चेक करवाता हूं। इस नंबर को भी सर्विलांस पर लगवाता हूं। अगर ऐसा काम हो रहा है तो सख्त कार्रवाई करके उस शख्स को जेल भेजा जाएगा।

आशुतोष मिश्रा, एसपी क्राइम