बाहर लगे एक घड़ी के इलेक्ट्रानिक बोर्ड से निकली चिंगारी बन गई थी शोला

PRAYGRAJ: जानसेनगंज बाजार स्थित इलेक्ट्रानिक आइटम के गोदाम में गुरुवार को लगी आग बोर्ड में शॉर्ट सर्किट के चलते हुई थी। छानबीन में यह बात फायर ब्रिगेड के अफसरों को मालूम चली है। दुकान के पास लगे इलेक्ट्रानिक बोर्ड में शार्ट सर्किट की चिंगारी सबसे ऊपर वाले हिस्से में गिरी थी। विभाग ने व्यापारी से नुकसान ब्यौरा मांगा है। इसी के आधार पर सर्वे पर विभाग अपनी रिपोर्ट लगाए।

अफसरों ने मांगा नुकसान का ब्योरा

इस घटना के बाद फायर ब्रिगेड के अफसरों ने व्यापारियों को सतर्क किया है। कहा है कि वह दुकान के बोर्ड और अंदर लगे स्विच आदि की मैकेनिक से चेकिंग करवा लें। दुकान बंद होने की वजह से हो सकता है कि तार को चूहे कहीं काट दिए हों। यदि हुआ तो शार्टसर्किट की संभावनाएं ज्यादा हैं। बताया गया कि इलेक्ट्रानिक आइटम के गोदाम में लगी आब की बाबत आसपास पूछताछ की गई। दरोगा सुभाष कुमार गौतम व एक पान दुकानदार ने बताया कि सबसे पहले इलेक्ट्रानिक बोर्ड से चिंगारी निकली थी। इसके बाद इलेक्ट्रानिक दुकान के गोदाम में आग फैल गई। घटना के वक्त वह पास में जूस की दुकान पर खड़े थे। जिस बोर्ड से चिंगारी निकली थी वह एक घड़ी का था।

आग की वारदात पर लॉकडाउन का असर

विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले वर्ष की तुलना में इस साल आग की घटनाएं कम हुई हैं।

इसके पीछे कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन को मुख्य कारण माना जा रहा है

आंकड़े बताते हैं कि पिछले वर्ष मार्च में छोटी बड़ी मिलाकर आग की कुल 88 घटनाएं हुई थीं

जबकि इस वर्ष मार्च में छोटी बड़ी मिलाकर आग की मात्र 55 घटनाएं हुई

इसी तरह अप्रैल 2019 में 308 के मुकाबले 2020 में केवल 172 घटनाएं कुल रिकार्ड की गई

जबकि पिछले वर्ष मई में हुई 334 घटनाएं हुई थीं, इसके मुकाबले इस वर्ष अब तक केवल 45 घटनाएं ही हुई हैं

जानसेनगंज में आग की घटना के पीछे दुकान के पास लगे एक घड़ी का इलेक्ट्रानिक बोर्ड कारण सामने आया है। पूछताछ में पता चला है कि इसी बोर्ड से निकली चिंगारी के कारण आग फैली है। व्यापारियों को सतर्क रहने की जरूरत है। लॉकडाउन की ही देन है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस साल घटनाएं कम हुई हैं।

-आरएस मिश्रा, सीएफओ

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner