डिस्ट्रिक्ट में है इतने सरकारी कर्मचारी

11,500 प्राथमिक शिक्षक

2,700 माध्यमिक शिक्षक

10,000 शिक्षणेत्तर कर्मचारी

30,000 राज्य कर्मचारी

20,000 पुलिस कर्मचारी

-दीपावली से पहले अकाउंट में आया वेतन, बोनस, डीए और सेवेंथ पे कमीशन का एरीयर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: धूमनगंज प्राथमिक विद्यालय में पोस्टेड टीचर हरित जेदली के मोबाइल पर बुधवार सुबह एक मैसेज आया। यह मैसेज देखते ही उनका चेहरा खुशी से खिल उठा। यह मैसेज था उनके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुए पैसे का। कुछ ऐसा ही हाल गवर्नमेंट सेक्टर में तैनात जिले के करीब 70 हजार कर्मचारियों का भी है। इन सभी की इस बार दीपावली पर चांदी ही चांदी हो गई है। वजह, सरकार ने दीपावली से पहले कर्मचारियों को सैलरी, सेंवेंथ पे कमीशन का एरियर, डीए और बोनस देने का वादा निभा दिया है।

मैसेज पढ़ते ही चेहरे पर छाई खुशी

हरित जेदली का खुश होना लाजिमी भी है। उनके अकाउंट में उनकी सैलरी के साथ ही, सेवेंट पे कमीशन की दूसरी किश्त का करीब 42,000 रुपया, पांच प्रतिशत डीए का करीब 2600 रुपया और बोनस का 7,000 रुपए भी आ गया। एक झटके में सैलरी के अलावा करीब 51,000 रुपए आने से हरित की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कुछ ऐसी ही स्थिति झूंसी अंदावा स्थित प्राथमिक विद्यालय में पोस्टेड वंदना श्रीवास्तव की भी रही। यह दोनों टीचर तो केवल उदाहरण हैं। डिस्ट्रिक्ट के विभिन्न विभागों में तैनात राज्य कर्मचारियों, पुलिस कर्मचारियों के साथ ही अन्य कर्मचारियों के खाते में भी सैलरी, डीए, 7 पे कमिशन की दूसरी किस्त और बोनस पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

मार्केट को मिलेगा ऑक्सीजन

गवर्नमेंट की इस पहल से सरकारी कर्मचारियों की जहां हैप्पी दीपावली हो गई। वहीं अब धनतेरस और दीपावली पर भी जमकर खरीददारी होगी। जिसका असर पूरे डिस्ट्रिक्ट के मार्केट पर दिखेगा। वजह, पैसा आने पर लोगों को खर्च करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं सोचना पड़ेगा। इससे मंदी की मार झेल रहे मार्केट में थोड़ी और जान आएगी। वहीं दुकानों पर भी फिर से रौनक दिखाई देगी, इसका भी पूरा चांस है।

कुछ को मिला, कुछ का बाकी

डिस्ट्रिक्ट में कुल 20 ब्लॉक हैं। इनमें 13 ब्लॉक में तैनात प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के खाते में बुधवार तक पैसे एकाउंट में पहुंच गए थे। गुरुवार से लेकर शनिवार तक सभी विभागों कर्मचारियों के खातों में सैलरी के साथ ही अन्य मदों का धन पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

पुरानी पेंशन वालों को भी फायदा

-पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल कर्मचारियों को सेवेंथ पे कमीशन के एरियर का 20 परसेंट कैश मिलेगा। वहीं 80 प्रतिशत धनराशि उनके जीपीएफ अकाउंट में चली जाएगी

-न्यू पेंशन स्कीम में शामिल कर्मचारियों और शिक्षकों को पूरा एरियर कैश मिलेगा।

-6,960 रुपये का बोनस कर्मचारियों को दिया जा रहा है

-पांच प्रतिशत बढ़ोत्तरी के साथ ही 17 प्रतिशत डीए भी अलग-अलग बेसिक पर कर्मचारियों को दिया जा रहा है

सरकार ने दीपावली से पहले सभी राज्य कर्मचारियों को वेतन, एरियर, डीए और बोनस देने का वादा किया है। कुछ के खाते में पैसा आ भी गया है। वहीं ज्यादातर को अभी मिलना है। अगर दीपावली तक सारा पैसा कर्मचारियों को मिल जाता है, तो सभी की दीपावली बेहतर होगी।

-नर सिंह

जिलाध्यक्ष, कर्मचारी महासंघ