-पांच सौ के मल्टीपल में एटीएम से पैसे निकालना बना मजबूरी

-केवल ब्रांच एटीएम में मिल रहे हैं सौ और दो सौ के नोट

PRAYAGRAJ: शहर के तमाम एटीएम से सौ के नोट करीब-करीब गायब हो चुके हैं। 90 फीसदी एटीएम में केवल 500 के नोट ही मिल रहे हैं। सौ और दो सौ के नोट केवल बैंकों की शाखाओं वाले एटीएम में ही उपलब्ध हैं। बाकी जगहों पर 500 के मल्टीपल में ही कैश निकालने की सुविधा मिल रही है। कई एटीएम में तो 5000 और 10000 निकासी के ऑप्शन स्क्रीन पर ही दिए जा रहे हैं।

एटीएम में फंस रहे हैं पुराने नोट

सौ रुपए के पुराने नोट मार्केट में तो दिख जाते हैं लेकिन यह एटीएम से गायब हैं। बैंक अधिकारी बताते हैं कि यह नोट खराब हो चुके हैं। इनको एटीएम मशीन में डालने के बाद यह मशीन में फंस जाते हैं। इससे मशीन की मरम्मत की नौबत आ जाती है। यही कारण है कि बैंक एटीएम में सौ रुपए की पुरानी नोट डालने से बचने लगे हैं। उधर सौ रुपए की नई नोट का ब्लॉक अभी बैंक अपने एटीएम में नहीं बना सके हैं। साथ ही इसका सॉफ्टवेयर इंस्टालमेंट का काम भी एटीएम में शुरू नहीं हो सका है। यही कारण है कि नए नोट बैंक सीधे दे रहे हैं लेकिन एटीएम के माध्यम से इनकी निकासी पॉसिबल नहीं हो पा रही है।

स्क्रीन पर लिखकर आ जाता है मैसेज

हालात यह हैं लंबे समय से एटीएम से केवल 500 के मल्टीपल में ही लोगों को रकम निकालनी पड़ रही है। अगर इसके अतिरिक्त रकम इंटर कर दी तो फिर एटीएम पैसे देने से इंकार कर देता है। स्क्रीन पर बाकायदा 500 मल्टीपल में रकम डालने का मैसेज भी आता है। ऐसा होने से पब्लिक को परेशान हो रही है।

मार्केट में विवाद का कारण

एटीएम से सौ का नोट गायब हो जाने से मार्केट में भी विवाद बढ़ने लगा है। अक्सर दुकानों में पांच सौ का नोट देने पर फुटकर नही मिल पाने की बात सामने आती है। मजबूरी में दुकानदार को दस, बीस और पचास की नोट से काम चलाना पड़ता है। लोगों का कहना है कि सौ रुपए की नई नोट की निकासी एटीएम से शुरू हो जानी चाहिए।

एटीएम में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने और सौ रुपए की नई नोट का केस बनाने का काम चल रहा है। जल्द ही पब्लिक की यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

-मधुरेश सिंह, राजभाषा अधिकारी, पीएनबी मेन ब्रांच प्रयागराज