-स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से की अपील, ऐसा न करने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई

यह है 'कोरोना कंट्रोल कक्ष' का नंबर

0532-2641577

0532- 2641588

7458825340

PRAYAGRAJ: अगर आप भी चार मार्च के बाद विदेश से लौटे हैं तो इसे छिपाए नहीं। बल्कि तत्काल कॉल करके स्वास्थ्य विभाग को इसकी पूरी जानकारी दें। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना कंट्रोल कक्ष का नंबर जारी किया गया है। 'कोरोना कंट्रोल कक्ष' के नंबर 0532-2641577, 0532- 2641588 और 7458825340 पर जानकारी देते ही स्वास्थ्य विभाग समुचित कदम उठाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तरफ से सोमवार को इस बारे में निर्देश जारी किया गया।

सूचना न देना जनस्वास्थ्य के विपरीत

इस निर्देश में साफ-साफ कहा गया है कि अगर आप चार मार्च के बाद किसी विदेश यात्रा से लौटे हैं तो दिए गए नंबर्स पर कॉल करके अपने बारे में पूरी डिटेल दें। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जारी निर्देश के मुताबिक लोगों द्वारा सूचना न देना जनस्वास्थ्य के विपरीत है। अत: सूचना न देने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की एपिडेमिक डिजीज एक्ट-1897 सेक्शन 2 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

एहतियातन खुद को किया क्वैरेंटाइन

-प्रतियोगी छात्रों से सबसे अधिक मिलने वाले एजुकेशन डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स ने उठाया कदम

PRAYAGRAJ: कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि लोगों में अवेयरनस हो। इसके लिए जरूरी है कि इंडिविजुअल लेवल पर इनीशिएटिव लेने की जरूरत है। ऐसी ही सार्थक पहल एजुकेशन डिपार्टमेंट के दो अधिकारियों ने की है। यह दोनों अधिकारी ऐसे पदों पर हैं, जिनसे देश और प्रदेश के डिफरेंट सिटीज से प्रतियोगी छात्र मिलने आते हैं। ऐसे में लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही दोनों अधिकारियों ने स्वेच्छा से खुद को क्वैरेंटाइन कर लिया है।

लॉक डाउन में नहीं गए घर

परीक्षा नियामक प्राधिकारी में सचिव पद तैनात अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि देश और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से डीएलएड समेत अन्य परीक्षाओं के प्रतियोगी मिलने आते रहते हैं। कोरोना वायरस को लेकर जारी हुई गाइडलाइन के बाद भी कई प्रतियोगी विभिन्न शहरों से अपनी समस्या लेकर पहुंचे थे। ऐसे में लॉकडाउन की घोषणा के बाद लखनऊ स्थित घर न जाकर खुद को क्वैरेंटाइन कर लिया है। जिससे अगर कोई लक्षण दिखाई दे तो दूसरों को संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि इस समय वह घर पर ही रहकर सभी काम कर रहे हैं। इसी प्रकार एजुकेशन विभाग के ही एक अन्य अधिकारी ने भी खुद को क्वैरेंटाइन किया हुआ है।