-31 मार्च को तीन मामलों में पेश होकर देने होंगे साक्ष्य

-गलत आंकड़े पेश करने पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को फटकार

Meerut: कूड़ा निस्तारण और बायोमेडिकल वेस्ट समेत तीन मामलों में हाईकोर्ट ने नगरायुक्त को तलब किया है। कोर्ट ने नगरायुक्त को 31 मार्च को व्यक्तिगत रूप से तलब कर सही रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उधर, बायोमेडिकल वेस्ट के भ्रामक आंकड़े प्रस्तुत करने पर कोर्ट ने पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को भी जमकर फटकार लगाई है।

ये है मामला

दरअसल, आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश खुराना ने शहर में गंदगी और बदहाली को लेकर छह नवंबर 2015 को हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में आरटीआई कार्यकर्ता ने शहर की आबादी के हिसाब से सफाई कर्मियों की संख्या में कमी, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और बायो मेडिकल वेस्ट प्रोग्राम लागू न होने को लेकर नगर निगम, एमडीए, कमिश्नर व पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को पार्टी बनाया था।

गलत पेश किए थे आंकड़े

याचिकाकर्ता के वकील प्रदीप कुमार सिसौदिया ने बताया कि हाईकोर्ट में नगर निगम और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से शहर के टोटल बायोमेडिकल वेस्ट की रिपोर्ट मांगी थी, जिसके जवाब में निगम ने शहर में कुल 310 हॉस्पिटल्स और रोजाना 420 किलो बायो मेडिकल वेस्ट बताया था। इसके बाद दो अलग-अलग जवाबों में निगम ने 10 हजार किलो व 18420 किलो बायोमेडिकल वेस्ट बताया था।

ये भी हैं मामले --

घंटाघर स्थित अलकरीम होटल की वैधता पर सवाल उठाते हुए विरेन्द्र कुमार ने 16 नवंबर 2015 को हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की थी। पीआईएल पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने एमडीए और नगर निगम से निर्माण और भूमि संबंधी रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट पेश न करने पर कोर्ट ने नगरायुक्त को तलब किया है।

गौरव प्रकरण में पीआईएल

नाले में डूबे गौरव प्रकरण में मृतक की माता सुशीला देवी व लोकेश खुराना की ओर हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की गई है। पीआईएल में इस लापरवाही के लिए नगर निगम को जिम्मेदार बताया गया है। पीआईएल की सुनवाई पर कोर्ट ने नालों की सफाई, फेंसिंग व सिल्ट सॉल्यूशन को लेकर 31 मार्च को तलब किया है।

हाईकोर्ट ने तीन अलग-अलग मामलों में नगरायुक्त को तलब किया है। कोर्ट के निर्देशानुसार 31 मार्च को नगरायुक्त को व्यक्ति रूप से पेश होकर साक्ष्य प्रस्तुत करने हैं।

लोकेश खुराना, याचिका कर्ता

कोर्ट के निर्देशानुसार निर्धारित तिथि को साक्ष्य प्रस्तुत कर दिए जाएंगे। कोर्ट के सभी आदेशों का सम्मान किया जाएगा।

उमेश प्रताप सिंह, नगरायुक्त