i impact

-आरपीएफ मिर्जापुर की टीम ने कालका मेल में वेंडिंग करते हुए पकड़ा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों में चल रहे इल्लीगल वेंडिंग का सरगना आखिर गिरफ्त में आ ही गया। आरपीएफ मिर्जापुर पोस्ट ने सोमवार को संतलाल को कालका मेल में इल्लीगल वेंडिंग करते हुए गिरफ्तार किया।

गौरतलब है कि दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने एक नवंबर के अंक में दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों में चल रहे इल्लीगल वेंडिंग के खेल को एक्सपोज किया था। इसके बाद आरपीएफ कमांडेंट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आरपीएफ मांडा चौकी प्रभारी आरके शर्मा व विंध्याचल चौकी प्रभारी अतुल यादव को सस्पेंड कर दिया था। इल्लीगल वेंडिंग की शिकायत पर ही मानिकपुर के चौकी प्रभारी को भी सस्पेंड किया जा चुका है।

कमांडेंट की कार्रवाई से मचा है हड़कंप

इल्लीगल वेंडिंग के खुलासे को गंभीरता से लेते हुए आरपीएफ कमांडेंट मनोज कुमार सिंह ने निर्देश जारी किया है। उन्होंने जोन के सभी अधिकारियों और आरपीएफ जवानों को ताकीद की है कि किसी भी कीमत पर पूरे जोन में एक भी इल्लीगल वेंडर नहीं दिखना चाहिए। कमांडेंट के आदेश का पालन करते हुए कानपुर से लेकर मुगलसराय तक विशेष सख्ती बरती जा रही है।

बनाई गई हैं तीन स्पेशल टीम

इल्लीगल वेंडिंग पर कंट्रोल के लिए सभी पोस्ट के जवानों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ कमांडेंट के आदेश पर तीन स्पेशल टीम्स भी बनाई गई हैं। इन्हें साफ तौर पर कहा गया है कि कहीं भी इल्लीगल वेंडिंग की खबर मिलने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।

सीसीटीवी से बढ़ाई गई निगरानी

आरपीएफ के एसआई अमित कुमार द्विवेदी ने बताया कि जंक्शन के सभी प्लेटफार्म व सर्कुलेटिंग एरिया पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनका कंट्रोल रूम आरपीएफ थाने के बगल में ही बनाया गया है। यहां से जंक्शन पर काम कर रहे सभी वेंडर्स पर विशेष नजर रखी जा रही है। जरा सा भी शक होने पर वेंडर्स के आई कार्ड और मेडिकल सर्टिफिकेट की भी जांच की जा रही है।

वर्जन

कमांडेंट के आदेश पर इल्लीगल वेंडर्स के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। मिर्जापुर पोस्ट द्वारा इल्लीगल वेंडर संतलाल को गिरफ्तार किया गया है। पूरे सेक्शन में विशेष निगरानी रखी जा रही है।

-बुधपाल सिंह

इंस्पेक्टर, आरपीएफ इलाहाबाद थाना