-लॉकडाउन के चलते बेसिक टीचर्स के अंतरजनपदीय तबादलों की प्रक्रिया पर लगी रोग

PRAYAGRAJ: परिषदीय स्कूलों के टीचर्स के अंतरजनपदीय व म्यूचुअल तबादलों को स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में गुरुवार को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सभी जिलों के बीएसए को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में अंतरजनपदीय तबादलों की प्रक्रिया सुचारू ढंग से नहीं चल पा रही है। ऐसे में अगले आदेश तक पूरी प्रक्रिया रोकी जा रही है।

दो दिसंबर 2019 को जारी हुआ था आदेश

सूबे के परिषदीय स्कूलों के टीचर्स लंबे समय से अंतरजनपदीय तबादलों की राह देख रहे थे। शासन की ओर से दो दिसंबर 2019 को अंतरजनपदीय व म्यूचुअल तबादलों की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी हुआ था। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन प्रॉसेस शुरू हुआ था। लेकिन सीएए प्रोटेस्ट मामले को देखते हुए प्रक्रिया धीमी पड़ी हुई थी। इसके बाद बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से छूटे टीचर्स को एक और मौका देते हुए आवेदन की प्रक्रिया बढ़ा दी गई थी। उम्मीद थी कि मार्च के आखिर तक पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नए सेशन के साथ टीचर्स अपने मनचाहे डिस्ट्रिक्ट में वर्क कर सकेंगे। लेकिन एक बार फिर से इस पर रोक लग गई है।

68500 पुर्नमूल्यांकन व जिला आवंटन में छूटे अभ्यर्थियों की काउंसलिंग स्थगित

सूबे में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में टीचर्स की नियुक््िरत के लिए 68500 टीचर्स भर्ती का आयोजन हुआ था। रिजल्ट आने के बाद फेल हुए कई अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट का सहारा लिया था। इसके बाद कोर्ट के आदेश पर कापियों का पुर्नमूल्यांकन हुआ था। जिसमें सफल अभ्यर्थियों और पहली बार में जिला आवंटन से वंचित अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने के लिए फिर से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। उस प्रक्रिया को भी लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में भी सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से निर्देश जारी कर दिया गया है।