i special

-कुंभ मेला के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए अगस्त से शुरू होगी कैम्पेन, शहर भर में लगाए जाएंगे साइनेज

ALLAHABAD: अगले साल होने जा रहे कुंभ मेला को पूरी दुनिया में साल दिव्य बनाने के लिए मेला प्रशासन की ओर से तैयारियां जोरों पर की जा रही है तो शहर वासियों को भी उसकी भव्य नजारा दिखाने के लिए अगस्त महीने से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराने की योजना तैयार कर ली गई है। इसके लिए पूरे शहर में कुंभ के लोगो के साथ साइनेज लगाने का कार्य शुरू कराया जाएगा।

हर सौ मीटर पर होगा साइनेज

कुंभ मेला के लिए कराए जा रहे कार्यो की समीक्षा बैठक कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में तेरह जुलाई को हुई थी। इसमें कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया था कि अगस्त से शहर में साइनेज लगाने का कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा। साइनेज लगाने का कार्य शहरी क्षेत्र से लेकर पूरे मेला क्षेत्र तक में कराया जाएगा। इसको नवम्बर महीने तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कमिश्नर डॉ। गोयल द्वारा साइनेज की भाषा हिन्दी व अंग्रेजी में कराने का निर्देश दिया गया था। अधिकारियों की मानें तो शहर के सभी प्रमुख चौराहों और मेला क्षेत्र को जोड़ने वाले मार्गो पर हर सौ मीटर की दूरी पर एक साइनेज लगाया जाएगा। जिसमें कुंभ का लोगो भी दर्शाया जाएगा।

होर्डिग्स और बैनर से पट जाएगा शहर

मेला प्रशासन की योजना है कि कुंभ के व्यापक प्रचार के अन्तर्गत पूरे शहरी इलाके में बड़ी-बड़ी होर्डिग्स और बैनर लगाया जाएगा। जहां अगस्त महीने से साइनेज लगाने की योजना बनाई गई है। वहीं सितम्बर और अक्टूबर महीने के भीतर कुंभ के लोगो कलश और शाही स्नान पर्वो की तिथियों के साथ होर्डिग्स लगाई जाएगी। इसके अलावा मेला क्षेत्र में जमीन आवंटन के साथ-साथ जगह-जगह कुंभ मेला में आपका हार्दिक स्वागत है जैसी होर्डिग्स लगाई जाएगी।

दीवारों पर उकेरी जाएगी चित्रकारी

शहर के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के स्थलों की दीवारों पर कुंभ के इतिहास व उससे जुड़ी स्मृतियों को लेकर चित्रकारी कराई जाएगी। संगम नोज के पास स्थित अकबर का किला, आनंद भवन, बोट क्लब, पत्थर गिरजाघर, नागवासुकी मंदिर, दशाश्वमेध मंदिर सहित अन्य स्थलों की दीवारों पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के छात्र-छात्राओं और उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के कलाकारों के जरिए चित्र कारी कराई जाएगी।

शहर में कुंभ का व्यापक प्रचार प्रसार करने की योजना बना ली गई है। इसका शुभारंभ अगस्त से शहरी इलाके में साइनेज के जरिए किया जाएगा। दिसम्बर तक शहरी इलाके से लेकर पूरे मेला क्षेत्र को बड़ी-बड़ी होर्डिग्स, चित्रकारी व बैनर से पाटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

-विजय किरण आनंद, कुंभ मेलाधिकारी