बढ़ती रही स्नानार्थियों की संख्या

42 लाख लोगों ने स्नान किया था सुबह 10 बजे तक

50 लाख पहुंच गई थी संख्या दोपहर तीन बजे तक

60 लाख कुल लोगों ने स्नान किया शाम तक के आंकड़ों के मुताबिक

12 स्नान घाट बनाए गए थे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए

03 हजार से अधिक पुलिस आरएएफ और पीएसी जवान थे तैनात

-भारी संख्या में उमड़े श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई पुण्य की डुबकी

-वाहनों की एंट्री पर लगी रोक ने कई किमी पैदल चलने पर किया मजबूर

PRAYAGRAJ: भीषण ठंड में भी श्रद्धालुओं की आस्था और उत्साह पर कोई फर्क नहीं पड़ा। मकर संक्रांति के अवसर पर संगम पर मंगलवार देर रात से ही भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे। दूर-दराज से आए लोगों ने कई किमी पैदल चलने के संगम में डुबकी लगाई। साथ ही श्रद्धालुओं ने तिल, खिचड़ी और द्रव्य का दान भी किया। लोगों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

देर रात से उमड़ने लगी थी भीड़

सिर पर गठरी और कंधे पर झोला लादे बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने परिवार के साथ संगम की रेती पर दस्तक दी। हालांकि प्रशासन की ओर से चारों ओर से बैरीकेडिंग की गई थी। यही कारण था कि जीटी रोड फ्लाईओवर के नीचे से लोगों को संगम तक पैदल जाना पड़ा। लंबी दूरी तय करने के बाद उन्होंने संगम में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित किया।

साधु-संन्यासियों ने किया स्नान

पौष पूर्णिमा के बाद माघ मेले के दूसरे बड़े स्नान पर्व पर आम जनता के साथ साधु संन्यासियों ने भी संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। विभिन्न सेक्टरों में बसे संन्यासियों ने अपने अनुयायियों के साथ पहुंचकर स्नान किया और भक्तों को आशीर्वाद दिया। मेला प्रशासन की ओर से इस बार आठ किमी क्षेत्रफल में फैले कुल 12 स्नान घाट बनाए हैं। इनमें से संगम पर सर्वाधिक भीड़ उमड़ी रही। इसके अलावा फाफामऊ, दारागंज, अरैल आदि एरिया में भी बड़ी संख्या में भक्तों ने पुण्य की डुबकी लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

दिन में खुशनुमा हो गया था मौसम

मंगलवार रात से ही गलन बढ़ गई थी। इसके साथ ही तेज कोहरा छाने लगा था। ऐसे में धुंध होने के बावजूद श्रद्धालुओं का रेला संगम की ओर बढ़ रहा था। दोपहर में धूप निकल आने से लोगों ने राहत की सांस भी ली। हालांकि तब तक अधिकतर लोग संगम में स्नान कर चुके थे। मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस, आरएएफ और पीएसी के अलावा जल पुलिस और एनडीआरएफ को संगम पर तैनात किया गया था। संगम एरिया पर अराजकतत्वों पर निगाह रखने और मूवमेंट की निगहबानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी और एसएसपी अनिरुद्ध सत्यार्थ पंकज ने संन्यासियों और जनता से मिलकर उनकी समस्याओं की जानकारी ली। इसके अलावा एडीएम सिटी एके कनौजिया, मेलाधिकारी रजनीष मिश्र आदि ने भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।