02 नंबर और चार नंबर सेक्टर में संचालित हो रहे हैं स्कूल

35 बच्चों का रजिस्ट्रेशन अब तक हो चुके है सेक्टर दो के स्कूल में

32 बच्चों के रजिस्ट्रेशन हो चुके है अब तक सेक्टर चार में बने स्कूल में

10 टीचर्स की दोनों स्कूलों में की गई है तैनाती

03 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की दोनों स्कूलों में हुई है तैनाती

09 बजे सुबह से 03 बजे तक संचालित हो रहे स्कूल

-05वीं क्लास तक की क्लासेस का हो रहा संचालन

-----------------

-पहली बार माघ मेले में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित हो रहे स्कूल

-मेले में काम करने के लिए आने वाले लोगों के बच्चों के लिए शुरू हुआ स्कूल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: माघ मेले में हर कोई पुण्य की डुबकी लगाने आता है। लेकिन लेबर क्लास ही ऐसा होता है, जो दो वक्त की रोजी रोटी की तलाश में माघ मेले में अपने परिवार के साथ पहुंचता है। माघ मेले में आने वाले मजदूरों के बच्चों की देखभाल और पढ़ाई के लिए पहली बार माघ मेले में स्कूलों की व्यवस्था की गई है, ताकि इनके बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

मौजूद हैं सभी जरूरी सुविधाएं

माघ मेले में बनाए गए स्कूलों के बारे में जानकारी देते हुए खंड शिक्षा अधिकारी चाका संतोष कुमार यादव ने बताया कि पहली बार माघ मेले में प्राइमरी लेवल के स्कूल ओपेन करने का इनीशिएटिव लिया गया है। स्कूलों की व्यवस्था कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल के निर्देशन में की जा रही है। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। इसमें बच्चों के लिए कॉपी, किताब, स्कूल यूनिफार्म, जूता मोजा, डेस्क बेंच आदि शामिल हैं। इसके साथ ही बच्चों के लिए मिड डे मील की व्यवस्था भी की गई है।

महापुरुषों के नाम पर क्लास रूम्स

माघ मेले में बनाए गए स्कूलों में बने क्लास रूम का नाम महापुरुषों के नाम पर रखा गया है। इसमें स्वामी विवेकानंद, छत्रपति शिवाजी जैसे महापुरुषों के नाम हैं। स्कूल खुलने के साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए भी बेसिक शिक्षा विभाग ने लेवल पर कदम उठाया है।

लेबर क्लास के बच्चों के लिए यहउ व्यवस्था शुरू की गई है। इससे माघ मेले में काम के सिलसिले में आये लेबर क्लास के बच्चों को भी बेहतर एजुकेशन मिल सकेगी।

-डॉ। आशीष गोयल

कमिश्नर, प्रयागराज

कमिश्नर प्रयागराज के निर्देश पर स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। लोगों को इसके बारे में अवेयर किया जा रहा है। जिससे अधिक से अधिक बच्चों को लाभ मिल सके।

-संतोष कुमार यादव

खंड शिक्षा अधिकारी, चाका