-बीते दशक में शहर में खेल सुविधाओं में हुआ इजाफा

-खिलाडि़यों ने भी हासिल की उपलब्धियां, चमकाया प्रयागराज का नाम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बीते दशक में जहां शहर की सूरत संवर गई वहीं खिलाडि़यों ने अपने खेल की बदौलत शहर को एक नई पहचान दी। इस शहर से मोहम्मद कैफ, अभिन्न श्याम गुप्ता, आशीष विंस्टन जैदी, अली मु्रर्तजा, ज्योति यादव जैसे कई बड़े नाम हुए हैं। बीते दशक में भी शहर से कई नए सितारों ने खेल के मैदान में इलाहाबाद का नाम अंतर्राष्ट्रीय फलक पर रोशन किया। वहीं शहर के अंदर भी खेल की विभिन्न सुविधाओं का विकास हुआ।

खेल की इन सुविधाओं का विकास

बीते दशक में शहर में खेल ने नई ऊंचाइयां हासिल कीं। खिलाडि़यों को कई नए स्टेडियम, स्विमिंग पूल, एयर कंडीशंड बैडमिंटन स्टेडियम मिले। इनमें सबसे इंपॉर्टेट रहा अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स। म्योहॉल स्थित इस कॉम्पलेक्स में 12.20 करोड़ रुपए की लागत से इंटरनेशनल लेवल का बैडमिंटन हॉल तैयार किया गया। वहीं 3.97 करोड़ रुपये की लागत से तैयार स्क्वैश कोर्ट, जिम, सिंथेटिक ट्रैक, बास्केटबाल मैदान को भी खिलाडि़यों को समर्पित किया गया। इसी दशक में मेजर रंजीत सिंह स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स में बैडमिंटन, लॉन टेनिस, बास्केटबाल, फुटबाल, क्रिकेट खेलने के लिये मैदान तैयार किया गया।

स्कूलों में भी बढ़ीं खेल की सुविधाएं

बीते दशक में शहर के स्कूलों में भी खेलों की सुविधाओं में इजाफा हुआ। खेलगांव स्कूल में खिलाडि़यों के लिए नेशनल स्पो‌र्ट्स एकेडमी खोली गई। यहां पर जूनियर जिम्नास्टिक चैंपियनशिप भी खेली गई। इसका उद्घाटन इंटरनेशनल जिम्नास्टिक कोच जिम हाल्ट ने किया। खेल गांव में सिंथेटिक एथलेटिक टर्फ फुटबाल मैदान, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और मल्टीपरपज हॉल बनाया गया है।

इन्होंने खूब चमकाया नाम

अजीत कुमार

संगम नगरी में एक किसान के बेटे अजीत कुमार ने जापान में इतिहास रच दिया। 2018 में आयोजित एशियन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 18वें संस्करण में उन्होंने पांच किलोमीटर दौड़ में गोल्ड मेडल हासिल किया था। अजीत ने यह दूरी 14 मिनट और कुछ सेकंड्स में पूरी की थी। अजीत सोरांव के एक छोटे से गांव तीली का पूरा के रहने वाले हैं।

सिद्धार्थ निगम

इस दशक के प्रयागराज के बड़े नामों में से एक सिद्धार्थ का जन्म और शुरुआती पढ़ाई-लिखाई इसी शहर में हुई थी। उन्होंने खेलगांव पब्लिक स्कूल में पढ़ाई के दौरान जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग ली और नेशनल लेवल पर गोल्ड मेडल जीता। बाद में वह एक्टिंग की फील्ड में चले गए। सिद्धार्थ ने धूम-3 फिल्म में काम किया। उन्होंने कलर्स चैनल पर प्रसारित अशोक सम्राट सीरियल में लीड रोल किया।

इंद्रजीत पटेल

इंद्रजीत लांग डिस्टैंस रनर हैं। उन्होंने कई गोल्ड मेडल हासिल कर प्रयागराज नाम रोशन किया है। इंद्रजीत ने 2011 में अंडर-20 में नेशनल लेवल पर आयोजित 5000 मीटर की रेस 14 मिनट दो सेकंड में पूरी कर गोल्ड मेडल हासिल किया था। इसके अलावा 2014 में 5000 मीटर में वह ऑल इंडिया इंटर स्टेट चैंपियन बने थे।

अजय कुमार सरोज

एथलीट अजय कुमार सरोज ने 2016 में साउथ एशियन गेम्स में प्रयागराज का नाम रोशन किया था। अजय ने 1500 मीटर रेस में गोल्ड जीता था। इसके बाद 2017 में भुवनेश्वर में आयोजित एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फिर से धमाका करते हुए अजय ने एक और गोल्ड मेडल हासिल किया था।

रोजी पटेल

रोजी पटेल भी सोरांव एरिया के तिली का पूरा गांव रहने वाली है। रोजी पटेल ने महज 17 साल की उम्र में जो करिश्मा कर दिखाया कि बड़े-बड़ों ने उसका लोहा माला। रोजी ने फेडरेशन कप नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 किलोमीटर में रिकॉर्ड टाइमिंग के साथ गोल्ड मेडल जीता था। यह आयोजन तमिलनाडु के कोयम्बटूर में हुआ था।

तनीषा

नैनीताल में 2019 में आयोजित नेशनल क्रॉस बो शूटिंग चैंपियनशिप में तनीषा जहांगीर मुनीर ने गोल्ड मेडल हासिल किया था। खास बात यह है कि तनीषा हाईकोर्ट में वकालत की भी प्रैक्टिस करती हैं। इसके अलावा तनीषा ने नेशनल राइफल शूटिंग की के 10 मीटर इवेंट में हिस्सा लिया था। उन्होंने स्टेट राइफल शूटिंग के 50 मीटर इवेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया था।

यहां खुले इंडोर हॉल

-मेजर रंजीत सिंह स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स

-कोरल क्लब

-बीएचएस

-सूबेदारगंज में चार इंडोर कोर्ट

-डीएसए मैदान

-एमएनआईटी में दो

-इलाहाबाद एग्रीकल्चर में एक

-पॉलीटेक्निक में एक

-जीएचएस, इफ्को में दो

-पीएचक्यू में एक

शहर में खेल की दिशा में पिछले दस साल में कई बदलाव देखने को मिले हैं। पहले यहां स्टेडियम तलाशना पड़ता था। लेकिन अब अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स जैसा सर्वसुविधा संपन्न कॉप्लेक्स यहां पर है।

-गौरव सिंह पटेल

बच्चे को लॉन टेनिस खेलने का बहुत शौक है। पहले सोचना पड़ता था कि कहां एडमिशन कराया जाए। लेकिन जब से अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स रिनोवेट होकर खुला है, सोचने की जरूरत ही नहीं है।

-सतीश कुमार चौधरी

जार्जटाउन में स्विमिंग पूल इसी दशक में खोला गया हैं। यह स्विमिंग पूल जर्जर हालात जैसा लगता था। लेकिन अब अंदर का इंटीरियर बहुत ही खूबसूरत तरीके से बनाया गया हैं। इसके अलावा स्कूल लेवल पर भी खेल की सुविधाएं मिल रही हैं।

-अर्पणा कुमारी

खिलाडि़यों को नए स्टेडियम की सौगात भी मिली है। इस दशक में कई उपलब्धियां स्पोर्ट्स में हासिल हुई हैं। यही नहीं इस शहर से कई खिलाडि़यों ने भी शहर का नाम रोशन कर गोल्ड मेडल भी हासिल किया है।

-अभिषेक चौहान

दस साल के अंदर बहुत कुछ बदल गया हैं। खेल जगत में खिलाडि़यों ने कई सौगातें दी हैं। शहर को एसी से लैस बैडमिंटन स्टेडियम मिला है। जार्जटाउन में स्विमिंग पूल तैयार हो चुका हैं। बारा, होलागढ़ में नए स्टेडियम बन रहे हैं।

-अनिल कुमार तिवारी, क्रीड़ा अधिकारी