04.15 लाख है जिले के परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या

1001 है जूनियर हाईस्कूल स्तर के स्कूलों की संख्या

2400 है प्राइमरी स्तर के स्कूलों की संख्या

200 रुपए एक स्वेटर के लिए है निर्धारित

---------------------

-परिषदीय स्कूलों में स्वेटर बांटने की प्रक्रिया की हुई शुरुआत

-टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद ठंड के पहले स्वेटर बांटने का पूरा होगा टारगेट

<0ब्.क्भ् लाख है जिले के परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या

क्00क् है जूनियर हाईस्कूल स्तर के स्कूलों की संख्या

ख्ब्00 है प्राइमरी स्तर के स्कूलों की संख्या

ख्00 रुपए एक स्वेटर के लिए है निर्धारित

---------------------

-परिषदीय स्कूलों में स्वेटर बांटने की प्रक्रिया की हुई शुरुआत

-टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद ठंड के पहले स्वेटर बांटने का पूरा होगा टारगेट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परिषदीय स्कूलों में इस बार बच्चों को ठंड के पहले ही स्वेटर की सौगात मिलने वाली है। शासन के निर्देश पर बच्चों को ठंड से पहले ही स्वेटर देने की प्रक्रिया शुरू हो गई। जिससे बच्चों को ठंड में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो सके। पिछले सालों में आधी ठंड खत्म होने के बाद स्वेटर वितरण की व्यवस्था होती थी। इसको लेकर हमेशा ही बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट पर सवाल उठते रहे है। लेकिन शासन की ओर से इस बार ठंड से पहले ही स्वेटर वितरण किए जाने की व्यवस्था की गई है। जिससे बच्चों को ठंड में ठिठुरना ना पड़े।

जेम पोर्टल से होना था टेंडर

पहली बार स्वेटर के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जेम पोर्टल का यूज किया गया। विभाग की ओर से टेंडरिंग में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ई-टेंडरिंग की व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में इस बार स्वेटर के लिए टेंडर की व्यवस्था की गई थी। बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि अक्टूबर की शुरुआत में ही टेंडर मांगे गए थे। पोर्टल के जरिए पहली बार मिले टेंडर में कुछ खामियां थीं। इनको दुरुस्त करके पोर्टल के जरिए फिर से टेंडर मांगा गया। टेंडर जमा करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। आगे की प्रक्रिया पर भी तेजी से काम हो रहा है। डीएम की अध्यक्षता में बनी जिला कमेटी द्वारा प्रक्रिया पूरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि उद्देश्य है कि समय से स्वेटर की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सके। सम्भावना है कि नवंबर के फ‌र्स्ट वीक में सभी स्कूलों में स्वेटर वितरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

स्वेटर के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। ठंड से पहले स्वेटर बांटने की प्लानिंग पर तेजी से वर्क किया जा रहा है।

-संजय कुमार कुशवाहा

बीएसए