-पहली बार परिषदीय स्कूलों में हुई पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों में भी बदलाव को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के अन्तर्गत पहली बार परिषदीय स्कूलों में भी पीटीएम यानी पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग की व्यवस्था लागू की गई। जिसकी पहली मीटिंग सिटी के परिषदीय स्कूलों में हुई। कटरा एरिया में स्थित बख्तीयारी प्राइमरी स्कूल में पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों के विकास और स्कूल में पढ़ाई के स्तर के साथ ही बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अन्तर्गत मिलने वाली सुविधाओं पर भी चर्चा हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में पैरेंट्स स्कूल पहुंचे और इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभायी।

हर तीन मंथ में होगी मीटिंग

परिषदीय स्कूलों में पीटीएम व्यवस्था लागू करने को लेकर जारी निर्देश में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने कहा है कि प्रत्येक स्कूल में हर तीन माह में ये मीटिंग आयोजित होगी। जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर के दूसरे सोमवार को स्कूलों में सुबह 11 बजे से 12 बजे तक पीटीएम का आयोजन होगा। दूसरे सोमवार को अगर अवकाश है, तो नेक्स्ट वर्किंग डे में पीटीएम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्कूल के सभी टीचर्स की मौजूदगी अनिवार्य की गई है। इतना ही नहीं प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर पीटीएम के दो दिन पहले बच्चों के नोटबुक में लिखित रूप से पैरेंट्स को सूचित करने की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है।

कंपोजिट ग्रांट के 10 प्रतिशत पैसों का कर सकेंगे यूज

परिषदीय स्कूलों में पीटीएम और वार्षिकोत्सव के आयोजन के लिए बजट की व्यवस्था भी शासन और विभाग की ओर से की गई है। स्कूलों को इस वर्ष से मिलने वाले कंपोजिट ग्रांट का दस प्रतिशत धनराशि स्कूल प्रत्येक तीन माह में होने वाले पीटीएम और वार्षिकोत्सव के आयोजन में कर सकते हैं। जिससे इनके आयोजन में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो सके। इसके साथ ही पीटीएम के लिए परिषद की ओर से एजेंड भी निर्धारित किया गया है।