-दबिश में गई टीम पर फायरिंग सहित अन्य मामलों में औद्योगिक क्षेत्र पुलिस को थी तलाश

-फॉ‌र्च्यूनर कार व एक डीबीबीएल गन व कारतूस भी पुलिस ने किया बरामद

PRAYAGRAJ: पुलिस पार्टी हमला सहित अन्य धाराओं के पुलिस पूर्व ब्लाक प्रमुख दिलीप मिश्रा को शुक्रवार दोपहर पुलिस ने दबोच लिया। औद्योगिक क्षेत्र पुलिस को यह कामयाबी ओमैक्स सिटी मेन गेट के आगे चेकिंग के दौरान मिली। फॉच्र्यूनर कार से वह कहीं जा रहा था। तलाशी के दौरान पुलिस को गाड़ी में एक डीबीबीएल गन व चार जिंदा कारतूस 12 बोर भी मिले। गन का लाइसेंस वह पुलिस को मौके पर नहीं दिखा सका। पेश करने के बाद कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने उसे जेल भेज दिया। इसके खिलाफ जिले भर में कई दर्जन मुकदमे हैं।

चेकिंग के दौरान मिली सफलता

औद्योगिक एरिया के लवायन कला निवासी दिलीप मिश्र पर आरोप है कि दबिश के दौरान उसने पुलिस टीम पर हमला किया था। हमले के वक्त उसका बेटा और एक अन्य शख्स साथ थे। यह घटना दो दिन पूर्व की है। मामले में पुलिस द्वारा 307, दफा 25, 420 सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। इस मामले में पुलिस दिलीप के बेटे और उसके साथी को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज दी थी। वांछित दिलीप मिश्र की पुलिस को शिद्दत से तलाश थी। अफसरों द्वारा दावा किया गया कि पुलिस ओमैक्स सिटी मेन गेट के आगे चेकिंग पर थी। इस बीच एक फॉच्र्यूनर कार आते हुए दिखाई दी। रोकने पर कार के अंदर दिलीप मिश्रा मौजूद था। तलाशी गाड़ी से बरामद डीबीबीएल गन का लाइसेंस भी वह मौके पर नहीं दिखा सका।

जिले भर में दर्ज हैं कुल 46 मुकदमें

पकड़े गए दिलीप का आपराधिक इतिहास काफी लंबा है। जिले भर में उसके खिलाफ कुल 46 मुकदमें दर्ज हैं। इनमें लूट, हत्या हत्या के प्रयास, मारपीट सहित अन्य अपराध शामिल हैं। इन मुकदमों में सर्वाधिक औद्योगिक क्षेत्र व नैनी एवं सिविल लाइंस एवं मुट्ठीगंज एवं नवाबगंज एवं एक मुकदमा महाराष्ट्र में दर्ज है। इनमें वर्ष 2010 में बसपा सरकार में मंत्री रहे नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी पर हुए रिमोट बम से हमले का मुकदमा भी शामिल है।

पुलिस को दिलीप मिश्र की कई दिनों से तलाश थी। दबिश में गई टीम पर उसके द्वारा दो दिन पूर्व फायरिंग की गई थी। मुठभेड़ में शामिल दो अभियुक्त पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

-राकेश सिंह, प्रभारी निरीक्षक औद्योगिक क्षेत्र