छोटे काम के लिए भी गाड़ी सर्विस सेंटर गयी तो भी बढे़गा बोझ

प्रामिनेंट कम्पनियों ने 1500 रुपए तक फिक्स किया सेनेटाइजेशन चार्ज

<छोटे काम के लिए भी गाड़ी सर्विस सेंटर गयी तो भी बढे़गा बोझ

प्रामिनेंट कम्पनियों ने क्भ्00 रुपए तक फिक्स किया सेनेटाइजेशन चार्ज

prakashmani.tripathi@inext.co.in

prakashmani.tripathi@inext.co.in

लॉक डाउन में ढील की शुरुआत हो चुकी है। इससे सर्विस सेक्टर पटरी पर लौटने लगा है। शुरुआती दौर में ही सर्विस लेने वालों पर एक्स्ट्रा प्रेशर आने लगा है। आज हम बात कर रहे हैं चार पहिया वाहनों की सर्विसिंग की। भले ही आपने एक साल के भीतर गाड़ी परचेज की है और आपको फ्री सर्विसिंग अवेल करनी है, कोरोना के चक्कर में आपको दो सौ से क्भ्00 रुपये के बीच पे करना ही होगा। सेनेटाइजेशन के नाम पर हो रही यह वसूली कुछ कंपनियों ने लागू कर दी है तो कुछ एक जून से इसे लागू करेंगी।

सेनेटाइज कराना अनिवार्य

बैरहना के रहने वाले अरुण कुमार गुप्ता की एसयूवी में कूलिंग को लेकर कुछ दिक्कत आ रही थी। नई गाड़ी होने के कारण अभी सíवस फ्री है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को उन्होंने महिन्द्रा कम्पनी के सíवस सेंटर पर फोन करके अपनी प्रॉब्लम बतायी। अरुण बताते है कि फ्री सìवसिंग होने के कारण उन्हें लगा कि दो से तीन हजार में काम हो जाएगा। लेकिन, सíवस सेंटर के मैनेजर अजित सिंह ने बताया कि सìवस भले ही फ्री हो। आपको पा‌र्ट्स चेंज करने के चार्ज के साथ क्भ्00 रुपए सेनेटाइजेशन के लिए पे करने होंगे। अरूण ने सेनेटाइजेशन कराने से इंकार किया तो सíवस सेंटर के मैनेजर ने कहा कि गवर्नमेंट का ऑर्डर है। सेनेटाइजेशन करके ही हम कोई सर्विस दे सकते हैं।

व्हीकल के साइज पर डिपेंड करता चार्ज

अमितदीप मोटर्स के सíवस सेंटर के टीम लीडर मयंक शर्मा ने बताया कि उनके यहां भी सेनेटाइजेशन के बाद ही गाड़ी में कोई काम करने का रूल लागू है। यह व्यवस्था सरकार के निर्देश पर शुरू की गई है। उनके मुताबिक कंपनी ने वाहनों की साइज के अनुसार सेनेटाइजेशन चार्ज तय किया है। छोटी पांच सीटर कारों के लिए सेनेटाइजेशन चार्ज ख्00 रुपए है। वाहनों की साइज के अनुसार चार्ज वैरी करने लगता है। होंडा ट्रेंड के सíवस मैनेजर संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उनके यहां यह सुविधा शीघ्र ही शुरू की जाएगी। बताया कि सेनेटाइजेशन की कास्टिंग अभी फाइनल नहीं हुई है। नेक्स्ट मंथ में फाइनल करके लागू कर दिया जायेगा।

प्राइवेट सíवस सेंटर ले रहे मिनिमम चार्ज

सिविल लाइंस में प्राइवेट सर्विस सेंटर चलाने वाले इंद्रा आटो सíवस सेंटर के मैनेजर अरविंद पाण्डेय बताते है कि उनके यहां वाहनों की सíवसिंग-क्लीनिंग चार्ज में ही सेनेटाइजेशन का चार्ज एड कर दिया गया है। उनके यहां क्लीनिंग के साथ सेनेटाइजेशन के लिए भ्00 रुपए से लेकर 700 रुपए तक चार्ज लिया जाता है।

सेंट्रल गवर्नमेंट के निर्देश पर सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए छोटी कारों का चार्ज ख्00 रुपए निर्धारित किया गया है।

मयंक शर्मा

टीम लीडर, अमितदीप मोटर्स

सरकार की ओर से निर्देश आया है, लेकिन अभी सíवस सेंटर में यह सुविधा शुरू नहीं हुई है। शीघ्र ही कास्टिंग फाइनल करके सुविधा शुरू होगी।

संदीप श्रीवास्तव

सíवस मैनेजर, होंडा ट्रेंड

जहां तक बात सैनिटाइजेशन की है, तो यह सरकार के निर्देश पर किया जा रहा है। एसयूवी का क्भ्00 रुपए चार्ज सैनिटाइजेशन का अतिरिक्त लिया जा रहा है।

अजीत सिंह

सíवस मैनेजर, महिन्द्रा

सैनिटाइजेशन अनिवार्य की कोई जानकारी नही है। कस्टमर कहता है तो सैनिटाइज कराया जा रहा है। उसमें भी कार की क्लिनिंग में भी सैनिटाइजेशन का पैसा भी शामिल कर दिया गया है। भ्00 से लेकर 700 रुपए वाहनों की साइज के अनुसार निर्धारित किया गया है।

अरविंद पाण्डेय

मैनेजर, इंद्रा आटो सíवस सेंटर