-सीबीआई जांच के दौरान कंप्यूटर कर्मचारी की संदिग्ध मौत को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लोक सेवा आयोग में भर्ती परीक्षाओं की जांच के लिए इन दिनों सीबीआई टीम प्रयागराज में है। सीबीआई टीम की जांच के दौरान गुरुवार को अचानक एक कर्मचारी जियुत यादव की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। कर्मचारी की अचानक मौत होने से लोक सेवा आयोग में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। उधर आयोग की तरफ से कर्मचारी जियुत की मौत की सूचना उनके परिजनों को दी गई। शाम को लोक सेवा आयोग पहुंचे परिजनों को बॉडी सौंप दी गई।

कंप्यूटर ऑपरेटर श्रेणी-2 में थे तैनात

लोक सेवा आयोग में तैनात जियुत यादव सहायक कम्प्यूटर एनॉलिस्ट के पद पर तैनात थे। वह अतिगोपनीय में स्केलिंग फॉर्मूला का काम देखते थे। कुछ दिन पहले ही इनका ट्रांसफर ऑनलाइन जन सुनवाई प्रकोष्ठ में कर दिया गया था। फिलहाल समय से वह वहां तैनात थे। उप सचिव पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया कि गुरुवार को दोपहर में लंच करने के बाद अचानक उनको कुछ तकलीफ हुई। उसके बाद वह अपने प्रकोष्ठ में ही गमछा बिछाकर लेट गए। करीब साढ़े तीन बजे जब चपरासी ने उन्हें लेटे देखा तो सोचा आराम कर रहे होंगे। काफी देर तक नहीं उठने पर उसे आशंका हुई। इसके बाद उसने अन्य लोगों को जानकारी दी।

हॉस्पिटल में घोषित किया मृत

सूचना मिलते ही जियुत यादव को आनन-फानन में इलाज के लिए बेली हॉस्पिटल ले जाया गया। यहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया कि वह करीब दो सालों से किडनी की बीमारी से ग्रस्त थे। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई होगी।

बॉक्स

कई भर्ती परीक्षाओं को लेकर चल रही सीबीआई जांच

अभ्यर्थियों द्वारा लोक सेवा आयोग में विभिन्न भर्तियों में गड़बड़ी की शिकायत की गई थी। इसको लेकर सीबीआई जांच चल रही है। सीबीआई की टीम पिछले तीन दिन से प्रयागराज में है। यहां सीबीआई टीम अभ्यर्थियों से मिलकर उनसे दस्तावेज ले रही है। साथ ही लोकसेवा आयोग में भी लगातार पूछताछ चल रही है। केन्द्रीय जांच एजेंसी के राडार पर लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।

इन भर्तियों की हुई है शिकायत

शिकायतकर्ताओं ने सीबीआई से पीसीएस 2012, उत्तर प्रदेश न्यायिक सिविल जज परीक्षा 2012, 2013, अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2006, 2008, 2009, 2013, समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी 2010, 2013, 2014, सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा 2007, 2008, सम्मिलित राज्य अवर अभियंत्रण परीक्षा 2006, 2008 जैसी परीक्षाओं में जंची कापियों में बाद में नंबर बढ़ाने, कंप्यूटर में दर्ज डाटा से छेड़छाड़ व पेपर लीक करने की शिकायत करके उससे जुड़े कुछ दस्तावेज दिया है। शिकायतकर्ताओं ने इन सभी मामलों में जांच का अनुरोध किया था।