ऐसा है तापमान का अनुमान

डेट मिनिमम मैक्सिमम

16 मार्च 15 25

17 मार्च 16 28

18 मार्च 17 30

19 मार्च 17 30

20 मार्च 18 31

21 मार्च 18 31

-20 मार्च तक एक-दो दिन आसमान में छाए रह सकते हैं बादल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कई वर्ष बाद मार्च के महीने में मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण लोगों को स्वेटर और जैकेट पहनना पड़ रहा है। गेहूं, सरसों, चना और मटर के साथ ही आलू की फसलें तैयार होने वाली है। लेकिन बारिश के साथ ही ओलावृष्टि ने कहर ढाया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग द्वारा सोमवार से मौसम सामान्य होने की संभावना जताई गई है। हालांकि तापमान भले बढ़ेगा, लेकिन बीच-बीच में बादल छाए रहेंगे।

फिर मार सकता है पलटी

सोमवार से मौसम सामान्य हो जाएगा, लेकिन 20 मार्च तक बीच में एक-दो दिन अचानक पलटी मार सकता है। अचानक आसमान में बादल छा सकते हैं। रविवार तक जहां प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड रिकार्ड किया गया। वहीं सोमवार से तापमान 16 से 18 या फिर 19 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाएगा। मैक्सिमम टेम्परेचर भी 25 से 31 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाएगा।

ट्रफ के कारण बिगड़ा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। साथ ही मैदानी इलाकों पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र और उत्तर प्रदेश के उपर से गुजर रही ट्रफ के कारण मार्च के महीने में मौसम बिगड़ा हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। जिससे एक-दो दिन तक उत्तर प्रदेश के मध्य और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश होगी।

मार्च महीने के 15 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य से 816 प्रतिशत अधिक 35 मिमी बारिश हुई है। इसी तरह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सामान्य से 753 प्रतिशत ज्यादा 44 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। यह बारिश फसलों के लिए ज्यादातर स्थानों पर हानिकारक है।

-प्रो। एआर सिद्दीकी

विभागाध्यक्ष भौतिक विज्ञान

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी