दो मंजिल का भवन इसी साल के अंत तक बनकर होना है तैयार

कांट्रैक्ट लेने वाले ठेकेदार से वसूली को लेकर आमने-सामने थे रोहित और आदर्श

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के जीएन झा हॉस्टल के सामने तैयार हो रही एक्टिविटी सेंटर की दो मंजिला बिल्डिंग बनकर दिसंबर में तैयार होगी. फिलहाल तक सामने आये तथ्यों के अनुसार यह बिल्डिंग शुरुआत में ही एक पूर्व छात्र की हत्या का कारण बन चुकी है. रोहित हत्याकांड में जो तथ्य चर्चा में है उसके पीछे यही बिल्डिंग है. कहा जा रहा है कि चार करोड़ के काम का ठेका लेने वाले कांट्रैक्टर पर रोहित और आदर्श दोनो अपना वर्चस्व चाहते थे. रोहित ने कुछ पहले ही काम कर रहे मजदूरों को पीटकर भगा दिया तो कांट्रैक्टर ने सरेंडर कर दिया. रोहित के साथ कांट्रैक्टर की सेटिंग हत्यारोपी आदर्श को अखर गयी थी. कहा तो यह भी जा रहा है कि इसी मुद्दे पर बात करने के लिए आदर्श ने फोन करके रोहित को रात दो बजे पीसीबी हॉस्टल बुलाया था. वैसे यह एक्टिविटी सेंटर छात्रों के लिए बड़े काम का साबित होने वाला है.

सीपीडब्लूडी को दिया गया है काम

चार करोड़ रुपये से होने वाले इस सेंटर के निर्माण का जिम्मा सीपीडब्ल्यूडी को दिया गया है. सेंटर के निर्माण के दौरान कर्मचारियों को पीटे जाने का मामला सामने आया तो सीपीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता रवीन्द्र यादव ने 10 अप्रैल को पत्र लिखकर इसकी जानकारी इविवि के रजिस्ट्रार को दी. जिसमें कहा गया था कि सुरक्षा न प्रदान किए जाने की स्थित में संविदाकार द्वारा कार्य को जारी रख पाना मुश्किल है.

क्या-क्या होगा एक्टिविटी सेंटर में

यह सेंटर दो मंजिला बनना है.

ग्राउंड फ्लोर में 200 छात्रों के लिए मिटिंग रूम होगा

फ‌र्स्ट फ्लोर में 170 छात्रों के लिए लाईबेरी होगी

कॉमन जिम और कैफेटेरिया का भी निर्माण होना है.

पीडब्ल्यूडी ने इसके निर्माण का लक्ष्य दिसम्बर 2019 निर्धारित किया है.

हास्टल के अंदर-बाहर पसरा सन्नाटा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पीसीबी हास्टल में हुई वारदात के बाद से वैध अन्त:वासियों के भीतर भय का माहौल है. हाल यह है कि हास्टल में रह कर पढ़ाई करने वाले ज्यादातर छात्र या तो अपने घर चले गए हैं या अपने किसी परिचित या रिश्तेदार के यहां शरण लिए हुए हैं. इसके पीछे कारण उनमें इस बात का डर है कि कहीं पुलिस उन्हें पकड़कर पूछताछ न करने लगे? घटना के बाद से हास्टल के अंदर और बाहर सन्नाटा पसरा हुआ है. जो छात्र हैं वे बहुत सोच समझकर ही किसी से कोई बात कर रहे हैं.