-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने लगाई थी कैंपस में होली खेलने पर रोक

ALLAHABAD: एक तरफ तो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी कैंपस में होली के हुड़दंग पर रोक थी। लेकिन इसके बावजूद बीते 28 फरवरी को कुछ छात्र कैम्पस में पहुंचकर होली के हुड़दंग में शामिल हो गए। इनके साथ अंग्रेजी विभाग की छात्राएं भी थीं। होली खेलने से मना करने पर छात्र विवि के प्रशासनिक अफसरों से भी भिड़ गए। इसके बाद इन चारों छात्रों पर निष्कासन की तलवार लटक गई है। एयू के चीफ प्रॉक्टर ने चारों छात्रों को नोटिस जारी कर घटना का कारण पूछा है और चेतावनी देते हुए कहा है कि क्यों न आपके खिलाफ कर्नलगंज थाने में मुकदमा पंजीकृत करवा दिया जाए। सभी छात्रों (एक पूर्व छात्र भी शामिल) को अपने संरक्षकों संग 12 मार्च को चीफ प्रॉक्टर कार्यालय में उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।

अराजकता पर लगी थी रोक

गौरतलब है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कैम्पस और कैम्पस के बाहर होने वाले होली हुड़दंग पर सख्त पाबंदी लगा दी थी। छात्रों को साफ शब्दों में कहा गया था कि उनके द्वारा इस तरह का इवेंट किया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इससे पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं द्वारा परिसर में होली के बहाने की जाने वाले हुड़दंग के विरुद्ध आपत्तियां प्रेषित की गई थीं। इसके बाद होली के अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर और बाहर सड़क पर उपद्रव एवं हुडदंग प्रतिबंधित की गई थी।

केपीयूसी के अन्त:वासियों पर एक्शन

चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे की ओर से जारी आदेश में छात्रावासों के लिए भी निर्देश जारी किया गया था। पिछले कुछ वर्षो से यह परंपरा बनती जा रही थी कि होली के अवसर पर छात्रावासों के अन्त:वासी डीजे की धुन पर सड़कों पर जमकर थिरकते थे। इस दौरान कई बार लड़ाई-झगड़ा भी हो चुका है। यही नहीं छात्रावासों से निकले अन्त:वासी महिला छात्रावास परिसर के बाहर पहुंचते ही बेकाबू हो जाया करते थे और कई दफे अश्लील गानों पर डांस करके गंदे इशारों के लिए भी बदनाम हो चुके हैं। हाल ही में होली से पहले केपीयूसी हॉस्टल के अन्त:वासियों ने सड़क पर गुजर रही महिलाओं और लड़कियों के साथ अभद्रता की थी। इसके बाद पुलिस ने हास्टल में घुसकर डीजे आदि जब्त किया था।

इन छात्रों से मांगा जवाब

-सत्यकेश पुत्र दीनानाथ, छात्र एमए अंग्रेजी प्रथम वर्ष, निवासी गांव चक हैबातुल्लाह पो। सिपाह इब्राहिमाबाद जिला मऊ।

-शैलेश कुमार पासवान पुत्र जगमोहन प्रसाद, छात्र एमए अंग्रेजी प्रथम वर्ष, निवासी गांव शेखपुर पो। काजीपुर जिला बलिया।

-नीरज कुमार पुत्र रोशन लाल, छात्र एमए अंग्रेजी प्रथम वर्ष, निवासी गांव व पोस्ट भीरा खेरी निकट बीएसएनएल भीरा खेरी जिला लखीमपुर खीरी।

-वीरेन्द्र सिंह यादव पुत्र राम स्वरुप यादव, पूर्व छात्र एकेडमिक सेशन 2016-17 एमएससी अंतिम वर्ष, निवासी विकास नगर, यादव कालोनी मोह। खूबपुर जिला सीतापुर।