55.38 फीसदी मतदाता ही पहुंचे वोट डालने

मेजा में दो पक्षों में पथराव, कई लोग हुए चोटिल, शहर दक्षिणी के करेलाबाग में ईवीएम ने कराया बवाल

शहर की सीटों पर 50 फीसदी भी वोटिंग नहीं

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: चौथे चरण का ओवरआल वोटिंग परसेंटेज भले ही 60 फीसदी के आंकड़े को पार कर गया हो, इलाहाबाद यहां भी पिछड़ गए हैं. इलाहाबाद में कुल 55.38 फीसदी वोट पड़े. जिले में वोटिंग आमतौर पर शांतिपूर्ण रही. मेजा में दो पक्षों में बवाल के बाद पथराव हुआ. इसमें कई लोगों को चोटें भी आई हैं. शहर दक्षिणी विधानसभा के करेलाबाग केन्द्र पर ईवीएम के चलते विवाद हो गया. यहां पुनर्मतदान कराने की मांग की गई है.

उत्तरी व पश्चिमी में सबसे कम वोटिंग

गुरुवार सुबह मतदान शुरू होने के बाद सुबह नौ बजे तक बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा. इसके बाद लोगों ने थोड़ा जोश दिखाया जो दोपहर तीन बजे तक जारी रहा. तब तक 45 फीसदी से अधिक वोट पड़ चुके थे. उम्मीद की जा रही थी कि यह प्रतिशत बढ़कर साठ फीसदी के आंकड़े को छुएगा लेकिन ऐसा नही हुआ. शाम पांच बजे तक महज दस फीसदी वोटिंग की बढ़ोतरी ही हुई. बता दे कि 2012 विधानसभा चुनाव में जिले का वोटिंग परसेंटेज 55.05 रहा था. शहर उत्तरी और पश्चिमी विधानसभा के वोटिंग का पचासा भी नही लगा सके. सोरांव, करछना और कोरांव में साठ फीसदी से अधिक वोटिंग हुई.

ईवीएम ने दिया धोखा

जिले के कई बूथों पर ईवीएम की खराबी से मतदाताओं का गुस्सा फूट पड़ा. उन्होंने इसके लिए प्रशासन को खरी खोटी सुनाई. हंगामा होने के डर से भारी संख्या में फोर्स को मौके पर रवाना किया गया. इसी क्रम में राधारमण इंटर कॉलेज, केएन काटजू कॉलेज, रानीमंडी के 185 नंबर पोलिंग बूथ समेत कई बूथों की ईवीएम खराब होने से काफी देर मतदान रुका रहा. एमएल कांवेंट कॉलेज करेलाबाग में ईवीएम खराब होने से शाम को मतदाताओं ने जमकर हंगामा किया.

वोटर लिस्ट से नाम गायब

बारा के कंजासा, शहर पश्चिमी के एमआईसी, थरवई के पैगंबर में सैकड़ों के लोगों के नाम वोटर लिस्ट से गायब होने पर लोगों ने गुस्से का इजहार किया. शहर पश्चिमी के एमआईसी में लोगों ने नाम नही होने की शिकायत डीएम संजय कुमार से की. इसी तरह राम औतार, महेश चंद्र, अन्नपूर्णा, अनिल साहू, स्नेहा, दिलीप कुमार, मक्खन, सियाराम चौरसिया आदि के पास वोटर कार्ड तो था लेकिन सूची में नाम नही होने से वह वोट नही डाल पाए. थरवई के ही धर्मपुर घुरवा में 600, कुसूगर में 370, जगदीशपुर पूरे चंदा में 290 मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब रहे. भारत स्काउट एंड गाइड कॉलेज में बूथ संख्या 133 व 136 में बीएलओ के मौजूद नही रहने से कई मतदाता वोट नही डाल सके. कमिश्नर राजन शुक्ला और डीआईजी विजय यादव ने प्रतापगढ़ के थानों व पोलिंग बूथों का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने बेतरतीब तरीके से खड़े एजेंटों को देखकर नाराजगी जताई.

Posted By: Inextlive