- राज्यपाल व सीएम समेत तमाम दलों के नेताओं ने किए अंतिम दर्शन

- पहली बार विधानभवन लाया गया किसी नेता का पार्थिव शरीर

- श्रद्धांजलि के बाद राजकीय विमान से पार्थिव शरीर उत्तराखंड रवाना

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : 80 के दशक में उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहे नारायण दत्त तिवारी के अंतिम दर्शन के लिए शनिवार को विधानभवन में भारी भीड़ उमड़ी। प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत मंत्रिमंडल के लगभग सभी सदस्यों ने उन्हें रामधुन के बीच श्रद्धांजलि दी। यह पहला मौका था जब किसी राजनेता का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिये विधानभवन में लाया गया। करीब 35 मिनट तक श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद तिवारी का पार्थिव शरीर राजकीय विमान से उत्तराखंड के लिए रवाना कर दिया गया।

एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

शनिवार दोपहर करीब एक बजे डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा दिल्ली से पार्थिव शरीर लेकर चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंचे। जहां पर यूपी पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगियों के साथ मौजूद थे। एयरपोर्ट से तिरंगे में लिपटा एनडी तिवारी का पार्थिव शरीर विधानभवन लाया गया। यहां सबसे पहले राज्यपाल राम नाईक ने पुष्पचक्र अर्पित किए। बाद में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने श्रद्धांजलि दी। फिर सीएम योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा व अन्य लोगों ने श्रद्धांजलि दी।

35 मिनट चला कार्यक्रम

विधानभवन के मुख्य गेट के समीप लॉबी में दोपहर करीब दो बजे एनडी का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। कार्यक्रम के मुताबिक श्रद्धांजलि के लिए दो घंटे (दोपहर एक से तीन बजे तक) का समय तय था लेकिन, करीब 35 मिनट में ही श्रद्धांजलि कार्यक्रम खत्म कर दिया गया। इस दौरान पूरे समय यूपी पुलिस का बैंड रामधुन बजाता रहा। दोपहर 2.40 बजे राज्यमंत्री बलदेव ओलख उनका पार्थिव शरीर लेकर हवाई अड्डे पहुंचे जहां से राजकीय विमान द्वारा उसे उत्तराखंड के पंतनगर ले जाया गया। पार्थिव शरीर के साथ एनडी तिवारी की पत्‍‌नी उज्ज्वला तिवारी और पुत्र रोहित शेखर भी रहे।

बॉक्स।

सबसे पहले पहुंचे मुलायम

पूर्व रक्षा मंत्री व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव अपने दौर के राजनीतिक साथी एनडी तिवारी के अंतिम दर्शन के लिये सबसे पहले विधानभवन पहुंच गए। उन्हें विधानभवन में मौजूद अधिकारियों ने बिठाया। करीब 40 मिनट तक मुलायम वहीं बैठे पार्थिव शरीर पहुंचने का इंतजार करते रहे।

बॉक्स

राहुल व मायावती के प्रतिनिधि पहुंचे

एनडी के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कांगे्रस सहित सभी पार्टियों के बड़ी संख्या में नेता विधानभवन पहुंचे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी व बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती खुद तो विधानभवन नहीं पहुंच सकीं लेकिन, उन्होंने अपने प्रतिनिधियों के जरिए अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। जहां राहुल का पुष्पचक्र लेकर कांग्रेसी नेता वीरेंद्र मदान व रामकृष्ण द्विवेदी पहुंचे वहीं, मायावती की ओर से पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

बॉक्स।

सुरक्षाकर्मी हुए फेल तो सीएम बिफरे

एनडी का पार्थिव शरीर विधानभवन पहुंचने पर सभी प्रमुख नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सामान्य लोगों ने पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देना शुरू किया। पर, अचानक बढ़ी भीड़ से व्यवस्था चरमराने लगी। जिस पर सुरक्षाकर्मी लोगों को हाथ पकड़कर वहां से हटाने लगे। यह देख सीएम योगी आदित्यनाथ अपनी सीट से उठकर पार्थिव शरीर के पास पहुंच गए और उन्होंने सुरक्षाकर्मियों को फटकार लगाई और सभी को अंतिम दर्शन कराने को कहा।