अमीन का पर्चा बिका

- राजधानी के सुरभि इंटर कॉलेज में पकड़ा गया नकलची

- वाट्सएप पर भेजा गया था सॉल्व आंसर की, पर्ची पर नोट कर दे रहा था एग्जाम

- वाट्सएप पर भेजा गया था तीनों सेट का सॉल्व आंसर की

- जिला प्रशासन ने प्रथम दृष्टया पेपर आउट बताया

LUCKNOW: अधीनस्थ चयन सेवा आयोग की ओर से रविवार को आयोजित अमीन पद पर सामान्य चयन परीक्षा का पेपर आउट हो गया। इसकी सूचना मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। राजधानी के केशवनगर स्थिति सुरभि इंटर कॉलेज में सुबह की पहली पाली के परीक्षा के दौरान नकल करते एक कैंडीडेट पकड़ा गया। उसके पास से बरामद पर्ची के आधार पर अधिकारियों का कहना है कि पेपर शुरू होने से करीब एक घंटे पहले ही उसका सॉल्व पेपर कैंडीडेट के व्हॉट्सएॅप पर भेज दिया गया। कैंडीडेट से प्राप्त जानकारी के आधार पर अधिकारियों ने आशंका जताई है कि पेपर लखनऊ के बाहर कहीं आउट हुआ है। राजधानी में परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम अनिल कुमार ने इस पूरे मामले रिपोर्ट बनाकर आयोग को भेज दी है।

पहली पाली में पकड़ा गया नकलची

राजधानी के केशव नगर स्थित सुरभि इंटर कॉलेज में सुबह क्0.फ्0 बजे अमीन पद के लिये परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा के शुरू होने के कुछ देर बाद स्कूल की पि्रंसिपल रंजना गंगवार को एक कक्ष निरीक्षक ने जानकारी दी कि उनके कक्ष में बैठा कैंडीडेट दयानंद प्रजापति पर्ची से नकल कर रहा है। जानकारी मिलते ही वे एग्जाम रूम में पहुंची और आरोपी कैंडीडेट की जांच की। जांच के दौरान उसके पास से एक पर्ची बरामद हुई। इस पर्ची में पेपर के सभी चारों सेट के आंसर लिखे हुए थे। यह देख प्रिंसिपल के भी होश उड़ गए। उन्होंने फौरन मडि़यांव पुलिस को इसकी सूचना दी। जानकारी मिलने पर पहुंचे एसओ मडि़यांव अजय प्रकाश त्रिपाठी ने आरोपी कैंडीडेट गोरखपुर निवासी दयानंद को कस्टडी में ले लिया।

क्.भ्0 लाख रुपये में हुआ सौदा

पुलिस ने जब आरोपी दयानंद से पूछताछ की तो उसने बताया कि सॉल्व पेपर उसके देवरिया निवासी दोस्त अमित सिंह ने व्हॉट्सएॅप पर भेजा है। उसे वह एक पर्ची पर लिखकर एग्जाम रूम में ले गया था। आरोपी ने बताया कि पेपर आउट कराने के लिए उसने डेढ़ लाख रुपए में सौदा तय हुआ था। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आरोपी के कहने पर ही उसे प्राप्त पर्ची और वाट्सएप पर सॉल्व आंसर शीट जो आरोपी को भेजा गया था। मिलान करने पर सवाल और उनके जवाब सही पाए गए। पुलिस का कहना है कि आरोपी को व्हॉट्सएॅप पर पेपर सुबह करीब सवा नौ बजे के लगभग प्राप्त हुआ है। जबकि पेपर सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होना था। ऐसे में प्रथम दृष्टया पेपर कहीं और से आउट होने का संदेह जताया जा रहा है।

देवरिया से वाट्सएप पर भेजा सॉल्व पेपर

सुरभि इंटर कॉलेज में कैंडीडेट दयानंद पास बरामद पर्ची में ए और बी सेट की सॉल्व चिट मिली थी। जबकि, उसके मोबाइल फोन के व्हॉट्सएॅप पर चारों सेट की सॉल्व शीट मौजूद थी। आरोपी ने बताया कि यह सॉल्व पेपर उसे देवरिया से अमित ने भेजा था। मोबाइल से उसने सारे सॉल्व आंसर चिट पर नोट कर लिये। इसके बाद वह परीक्षा देने पहुंचा था। सेक्टर मजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा ने जब आरोपी से पूछा कि उसके पास यह चिट कैसे आई तो पहले उसने टालमटोल की लेकिन, सख्त पूछताछ में वह टूट गया। उसने बताया कि सॉल्व शीट उसे व्हॉट्सएॅप पर भेजी गई थी। उसका मोबाइल फोन कॉलेज के सामने स्थित मेडिकल स्टोर से बरामद किया गया। आरोपी के व्हॉट्सएॅप एकाउंट पर सुबह 9:क्क् मिनट पर सॉल्व पेपर मैसेज आया था। इसमें पेपर के चारों सेट के सॉल्व आंसर थे। आरोपी ने बताया कि वह ए और बी सेट के ही आंसर नोट कर पाया था इतने में मोबाइल की बैटरी खत्म हो गई।

दयानंद नाम का एक कैंडीडेट परीक्षा में नकल करता पकड़ा गया है। उसने डेढ़ लाख में पेपर आउट होने की बात कबूल की है। सारे घटनाक्रम से आयोग को अवगत करा दिया गया है।

- अनिल कुमार, एडीएम, नोडल अधिकारी

प्रिंसिपल रंजना गंगवार की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर आरोपी दयानंद को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही इस पूरे फर्जीवाड़े में शामिल अन्य लोगों की पड़ताल की जा रही है।

- अजय प्रकाश त्रिपाठी

एसओ, मडि़याव

टोटल कैंडीडेट्स - क्,ख्ब्,म्8म्

परीक्षा में शामिल हुए - 7ब्,8म्0

अनुपस्थित हुए कैंडीडेट्स - ब्9,88म्

टोटल सेंटर्स- क्8म्

कुल शिफ्ट - ख्