- अमेरिकन फैमिली लॉकडाउन की वजह से पटना के दीघा इलाके में फंस गई थी

- पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने डॉक्यूमेंट और हिस्ट्री वेरिफिकेशन के बाद स्क्रीनिंग कर किया रवाना

PATNA (4 April ): लॉकडाउन के बीच पटना के दीघा इलाके में एक होटल में क्वारंटाइन अमेरिकन फैमिली को एंबेसी ऑफ यूएसए के रिक्वेस्ट पर डॉक्यूमेंट और हिस्ट्री वेरिफिकेशन के बाद कोरोना स्क्रीनिंग कर सुरक्षित कोलकाता के लिए रवाना किया। अमेरिकन फैमिली में पति-पत्नी और उनका एक वर्षीय बच्चा कई दिन के पटना में थे। लॉकडाउन की वजह से वे लौट नहीं पा रहे थे, उन्होंने अमेरिकल एंबेसी से संपर्क किया। अमेरिकन एंबेसी ने विदेश मंत्रालय से संपर्क किया। विदेश मंत्रालय के निर्देश पर पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट ने उन्हें पटना से सुरक्षित रवाना किया।

पूरी सेफ्टी के साथ स्क्रीनिंग

पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने गांधी मैदान इलाके में अमेरिकी परिवार की जांच की। एसएसपी उपेन्द्र शर्मा खुद मौके पर पहुंचे और अमेरिकन दंपत्ति से बातचीत की। उनके वीजा पासपोर्ट को चेक किया। इंडिया में ट्रेवल हिस्ट्री की पड़ताल की। कोई विशेष संदेह या किसी कोरोना प्रभावित एरिया में नहीं जाने की पुष्टि होने पर हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने इंफ्रारेड थर्मामीटर के जरिए काफी दूर से इस विदेशी परिवार का बॉडी टेप्रेचर चेक किया। इस दौरान हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम इस परिवार से काफी दूर पूरी सेफ्टी मेजर्स के साथ पहुंची थी। करीब आधा घंटा तक इस पूरी कार्रवाई के बाद इस परिवार में कोरोना जैसे कोई लक्षण नहीं पाए जाने पर इन्हें बस से रवाना किया गया। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने टेंप्रेचर चेक करने के अलावा विदेशी पति-पत्नी और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली। सब कुछ ठीक पाने पर परिवार को ट्रेवल क्लीयरेंस दी।

विदेश मंत्रालय के जरिए आई इंफॉर्मेशन

पटना एसएसपी उपेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस अमेरिकी फैमिली के बारे में विदेश मंत्रालय के जरिए सूचना मिली थी। अमेरिकी परिवार को पूरी पड़ताल के बाद पुलिस एस्कार्ट लगाकर पटना से बाय रोड कोलकाता के लिए रवाना किया गया है। रास्ते में पटना जिले की सीमा तक यहां के अलग अलग थानों की पुलिस टीम को एस्कार्ट करने की जिम्मेदारी दी गई है।

कोलकाता से दिल्ली पहुंचाएगा स्पेशल चार्टर

आगे झारखंड और प.बंगाल की सीमा में भी बाय रोड इस परिवार को लेकर जा रही बस जहां से गुजरेगी वहां की पुलिस एस्कार्ट कर कोलकाता एयरपोर्ट तक पहुंचाएगी। कोलकाता एयरपोर्ट से एयर इंडिया का स्पेशल चार्टर प्लेन संडे शाम आठ बजे इस फैमिली को लेकर दिल्ली जाएगा। दिल्ली से विदेश मंत्रालय के जरिए उन्हें अमेरिका भेजने की व्यवस्था होगी।

ऐसे हुई जांच और रवानगी

विदेश मंत्रालय से आई सूचना पर वेस्ट बंगाल से एक बस इस अमेरिकन फैमिली को लेने पटना आई। दीघा के होटल से बस में पति-पत्‍‌नी बच्चे को लेकर गांधी मैदान के सामने पहुंचे। यहां एसएसपी की अगुवाई में पुलिस की एक टीम और हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम पहले से मौजूद थी। च्योंही विदेशी परिवार बस से उतरा, हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने इंफ्रारेड थर्मामीटर से करीब 2 मीटर दूर से उनका टेंप्रेचर लिया। टेंप्रेचर सामान्य आने पर उनकी ट्रेवल हिस्ट्री पूछकर वीडियो रिकार्डिग की गई। इसके बाद एसएसपी ने उनके पासपोर्ट वीजा चेक किए। डॉक्यूमेंट्स की वेलिडिटी और हेल्थ टीम की रिपोर्ट पर चर्चा करने के बाद एसएसपी ने विदेशी जोड़े को पुलिस एस्कार्ट के साथ रवाना किया।

दो मीटर दूर से टेंप्रेचर मापा, हिस्ट्री रिकॉर्ड कर दी क्लियरेंस

गांधी मैदान के सामने कोरोना प्रोटेक्टिव किट पहन कर हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने विदेशी दंपत्ति और उनके एक वर्षीय बच्चे को भी करीब 2 मीटर दूर से इंफ्रारेड थर्मामीटर से टेंप्रेचर चेक किया और हिस्ट्री की वीडियो रिकार्डिग की। एसएसपी उपेन्द्र शर्मा ने हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम के साथ विदेशी दंपत्ति और उनके बच्चे के डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन करने के बाद स्क्रीनिंग और ट्रेवल हिस्ट्री पर आपस में चर्चा करने के बाद क्लियरेंस दिया।