अखिल कुमार (ब्यूरो) अमेरिकी राष्ट्रपति परिवार के साथ 24 फरवरी को आगरा आ रहे हैं। शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने ट्रंप फैमिली के स्वागत के लिए तैयारियों को अंजाम दिया। सीएम के निर्देश पर अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत और सुरक्षा को शनिवार ब्लू प्रिंट तैयार किया गया। 25 बिंदुओं पर तैयारियों को अंजाम देने के निर्देश सीएम ने आलाधिकारियों को दिए। डोनाल्ड ट्रंप के आगमन के दौरान एयरपोर्ट समेत ताजमहल तक शहर को सजाया जाएगा। एयरपोर्ट पर मधुर संगीत के साथ त्योहार जैसा माहौल क्रिएट किया जाएगा। एयरपोर्ट पर भारतीय संस्कृति से अमेरिकी राष्ट्रपति रूबरू होंगे। वहीं, तिलक लगाकार और शॉल ओढ़ाकर ट्रंप फैमिली का स्वागत किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ, ट्रंप की आगरा एयरपोर्ट पर आगवानी करेंगे।

स्कूली बच्चों के हाथ में होंगे फ्लैग

जारी गाइडलाइन में एयरपोर्ट पर स्कूली बच्चे हाथ में इंडो-यूएस फ्लैग लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। एयरपोर्ट से ताजमहल तक सड़क के बीच में लगे स्ट्रीट लाइन के पोल पर भी इंडो-यूएस फ्लैग को क्रॉस करके लगाया जाएगा। सड़क के दोनों ओर वीवीआईपी गेस्ट के एंटरटेनमेंट के लिए के लिए कल्चरल प्रोग्राम होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत में खड़ी भीड़ 'आर्टीफिशियल' नहीं होनी चाहिए, इस बात के खास निर्देश सीएम ने अधिकारियों को दिए हैं। इंडो-यूएस फ्लैग के अलावा कोई अन्य झंडा या तख्ती भी स्वागत करने वालों के हाथ में नहीं होगी और न ही कोई नारेबाजी करेगा। बस हाथ हिलाकर अमेरिकी राष्ट्रपति का अभिवादन कर सकेंगे।

अमर विलास में रुकेंगे

एयरपोर्ट से अमेरिकी राष्ट्रपति परिवार के साथ होटल अमर विलास पहुंचेंगे। यहां पारंपरिक परिधान में ट्रंप फैमिली का स्वागत किया जाएगा, भारतीय संस्कृति की विभिन्न झांकियों के साथ शाही परिवार के मनोरंजन के लिए होटल में कल्चरल प्रोगाम के आयोजन के निर्देश सीएम ने दिए हैं। गौरतलब है कि शीर्ष अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की जांच-पड़ताल के बाद यूएस प्रेसीडेंट का आगरा दौरा फाइनल हुआ है। वे यहां परिवार के साथ ताजमहल का दीदार कर वापस लौटेंगे। इस दौरान एयरपोर्ट से ताजमहल तक डायवर्जन रहेगा।

गाइड और इंटरप्रिटर रहेंगे मुस्तैद

यूएस प्रेसीडेंट के साथ गाइड और इंटरप्रिटर मौजूद रहेंगे, जो ताजमहल के साथ-साथ आगरा के इतिहास की जानकारी देंगे। ट्रंप और सीएम की बातचीत भी इंटरप्रिटर की मौजूदगी में होगी। ताजमहल के बारे में विस्तृत जानकारी की एक बुक ट्रंप की कार में रखी जाएगी। ताज खेमा में अमेरिकी राष्ट्रपति की आगवानी में कल्चरल प्रोग्राम के आयोजन के निर्देश भी सीएम ने अधिकारियों को दिए हैं।

क्लीन होगी यमुना

ट्रंप को गाइड जब ताजमहल का इतिहास बताएगा तो यमुना का भी जिक्र होगा। और स्वाभाविक है कि अमेरिकी राष्ट्रपति फैमिली के साथ ताज के साथ-साथ यमुना को भी निहारें। सीएम ने ऐसे में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि यमुना को क्लीन रखें। यमुना में गंदगी को हटाने के लिए बोट तैनात की जाएंगी। ये यमुना से प्लास्टिक एवं अन्य कचरे को ट्रंप के दौरे से पहले क्लीन करेंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए ताजमहल में प्रवेश के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले शू कवर भी अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों की जानकारी में दिए जाएंगे।

होटल में बनेगा लजीज खाना

अमेरिकी राष्ट्रपति की पसंद का लजीज खाना होटल अमर विलास में तैयार किया जाएगा। खाने की क्लालिटी से लेकर डिशेस और मैन्यू अमेरिकी दूतावास के अधिकारी चेक करेंगे। होटल में एक निश्चित दायरे में ट्रंप का स्टाफ, सिक्योरिटी और अमेरिकी दूतावास के अधिकारी की मौजूद रहेंगे। वे आगरा में किस समय पहुंचेंगे? कितनी देर रुकेंगे? यह प्रोग्राम अभी फाइनल नहीं हुआ है।