patna@inext.co.in

PATNA : सुपर 30 के आनंद हमेशा टूर पर रहते हैं। एक साल के टूर पर गौर किया जाए तो वह 150 दिन से अधिक पटना से बाहर होते हैं। इस सैर में आनंद की ब्रांडिंग तो हो रही है लेकिन इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई की गणित बिगड़ रही है। डीजे आई नेक्स्ट की पड़ताल में आनंद की सैर का चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। आनंद की एक्टिविटी और सोशल साइट से जुटाई जानकारी में उनका लोकेशन हर माह अधिक समय पटना से बाहर दिख रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि आनंद स्टूडेंट्स को कब पढ़ाते होंगे।

पूरे देश में आनंद कुमार मैथ के लिए जाने जाते हैं। सुपर 30 का नाम सुनकर मैं भी आया लेकिन मैथमेटिक्स का कोर्स ठीक नहीं चल रहा था इसलिए कोचिंग छोड़ दिया। अब दूसरी कोचिंग में पढ़ रहा हूं।

एडमिशन के समय बोला जाता है कि हमेशा टेस्ट होगा लेकिन 8 माह में 4 टेस्ट भी नहीं हुआ। जो टेस्ट हुआ उसका रिजल्ट ही नहीं मिला। मैंने क्लास में आनंद सर के समय न देने के कारण कोचिंग छोड़ दी।

सुपर 30 के नाम पर आया लेकिन रामानुजम में एडमिशन हुआ। अब बच्चों की पूरी भीड़ में पढ़ाया जाने लगा जिससे कोर्स को समझना मुश्किल हो गया। आनंद सर भी पूरा समय नहीं देते थे इससे कोचिंग बदलनी पड़ी।

देश से अधिक विदेशों में सैर

हमारी पड़ताल में पता चला कि आनंद टूर पर इंडिया से अधिक विदेश में होते हैं। एक साल में वह कनाडा, दुबई, आबूधाबी के साथ कई देशों की सैर किए हैं। जुलाई 2017 से जुलाई 2018 के बीच खूब सैर सपाटा हुआ है। आइए बताते हैं किस माह कितनी हुई आनंद की सैर।

वर्ष- 2017

माह आउट ऑफ पटना

जुलाई 12 दिन

अगस्त 15 दिन

सितंबर 12 दिन

अक्टूबर 20 दिन

नवंबर 10 दिन

दिसंबर 12 दिन

वर्ष- 2018

जनवरी 8 दिन

फरवरी 7 दिन

मार्च 10 दिन

अप्रैल 7 दिन

मई 6 दिन

जून 6 दिन