हजारों की संख्या में आईजी कार्यालय पहुंचे यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के स्टूडेंट्स, सड़क पर धरना देकर बैठे

घंटों थमा आईजी कार्यालय रोड पर ट्रैफिक, एसएसपी के आश्वासन पर खत्म हुआ धरना

Meerut। शुक्रवार को छात्रा के साथ गैंगरेप के मामले में शनिवार को विवि समेत अन्य कॉलेजों के हजारों स्टूडेंट्स ने सिविल लाइन स्थित आईजी कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन कर आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की। साथ ही स्टूडेंट्स ने आईजी प्रवीण कुमार के एक्सीडेंट वाले बयान के विरोध में घेराव कर जमकर हंगामा किया। शनिवार सुबह से शुरु हुए इस प्रदर्शन के दौरान सर्किट हाउस तिराहे से स्टेडियम तिराहे तक रास्ता बंद कर धरना चलता रहा। जिस कारण लोग दिनभर परेशान रहे। दोपहर बाद एसएसपी अजय साहनी के आश्वासन के बाद स्टूडेंट्स ने अपना धरना खत्म किया।

आईजी कार्यालय में हुआ प्रदर्शन

छात्रा के साथ गैंगरेप के मामले में शनिवार सुबह से ही विवि समेत अन्य कॉलेजों के स्टूडेंट्स का गुस्सा फूट पड़ा। वह सुबह-सवेरे हजारों की संख्या इकट्ठा होकर आईजी कार्यालय पहुंचे और सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करने लगे। यह प्रदर्शन दोपहर बाद तक जारी रहा। स्टूडेंट्स ने हापुड पुलिस पर मामला दबाने के गंभीर आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। स्टूडेंट्स के प्रर्दशन को देखते हुए सुबह से ही आईजी कार्यालय के दोनों तरफ के रास्ते को बंद कर दिया गया। सिविल लाइन समेत कई थानों की पुलिस स्टूडेंट्स को समझाने में जुटी रही लेकिन स्टूडेंट्स नहीं माने और धरना जारी रहा।

आईजी के बयान पर नाराजगी

स्टूडेंट्स ने आईजी प्रवीण कुमार के बयान पर नाराजगी जाहिर करते हुए आरोप लगाए कि पुलिस इस मामले में आरोपियों को बचाने के लिए मामला ही बदल रही है। आईजी ने बयान दिया था कि मामला गैंगरेप का नहीं बल्कि एक्सीडेंट का है। इस पर छात्रों ने जमकर नारेबाजी की। इस बीच आईजी प्रवीण कुमार ने ऑफिस से बाहर आकर स्टूडेंट्स को आरोपियों की गिरफ्तारी का आश्वासन देते हुए बताया कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा आईजी ने स्टूडेंट्स से उनकी मांगी पूछी और मांगों पर तुरंत एक्शन का आश्वासन दिया। बावजूद इसके स्टूडेंट्स धरने पर बैठे रहे, जिसके बाद एसएसपी अजय साहनी भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने स्टूडेंट्स धरना खत्म करने का आग्रह किया और निष्पक्ष कार्यवाही का आश्वासन देकर धरना खत्म कराया। इस पर स्टूडेंट्स ने अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन आईजी को सौंपा।

ज्ञापन में प्रमुख मांगें

गैंगरेप मामले में सभी आरोपियों की गिरफ्तारी 24 घंटे के भीतर हो।

पीडि़ता और उसके परिवार को पूरी सुरक्षा दी जाए।

छात्रा का इलाज मेडिकल की बजाए किसी निजी अस्पताल में कराया जाए।

अपराधियों के नाम को सार्वजनिक किया जाए और उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल किया जाए।

सभी आरोपियों पर 50-50 हजार का इनाम घोषित हो।

अपहरण या गैंगरेप नहीं एक्सीडेंट का मामला: आईजी

छात्रा से गैंगरेप के मामले में छात्रा के पिता ने चार युवकों के खिलाफ गढ़मुक्तेश्वर थाने में केस दर्ज कराया था। जिस पर आकाश पुत्र गौरीशंकर निवासी हापुड़, प्रियांश पुत्र नरेंद्र शर्मा निवासी चांदपुर पूठी थाना स्याना बुलंदशहर, सुमित पुत्र सतीश निवासी हापुड़ और सोनी निवासी हापुड़ के खिलाफ अपहरण, मारपीट और सामूहिक दुष्कर्म की धारा में केस दर्ज कर लिया गया था। मगर पुलिस की जांच और युवती की मेडिकल रिपोर्ट में गैंगरेप की पुष्टि नहीं हुई। जबकि मामला एक्सीडेंट का निकला। आईजी प्रवीण कुमार ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि युवती बालिग थी और अपनी मर्जी से युवक के साथ गई थी। मगर स्याना के पास उनका एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें उसे चोट लगी थी। मामला अपहरण या गैंगरेप का नहीं है।