RANCHI: रांची डिवीजन के रेलवे क्वार्टरों पर अवैध रूप से कब्जा जमाकर रह रहे लोगों को क्वार्टर खाली करने का आदेश दिया गया है। इसे लेकर अवैध कब्जा वाले क्वार्टरों पर रेल प्रबंधन ने नोटिस चिपका दिया है। सात दिनों के अंदर क्वार्टर खाली करने का निर्देश दिया गया है। वहीं इस मामले में क्वार्टर में रहने वाले लोगों का कहना है कि अधिकारियों की मिलीभगत से क्वार्टरों पर अवैध कब्जा है, जिससे ठेकेदार और उनकी कमाई हो रही है। जबकि इससे पहले भी क्वार्टरों को खाली कराने का आदेश दिया गया था। लेकिन सिर्फ आईवॉश के अलावा कुछ नहीं हुआ।

कंडम क्वार्टरों से बढ़ रहा अपराध

स्टाफ की मानें तो चार साल पहले कंडम क्वार्टरों को तोड़ने का आदेश दिया गया था। उस दौरान कुछ क्वार्टरों को तोड़ने का काम हुआ। उसके बाद काम बंद कर दिया गया और क्वार्टर भाड़े पर लगा दिए गए। इस वजह से असामाजिक तत्वों का भी जमावड़ा लग रहा है, जिससे कि अपराधी घटना को अंजाम देकर आसानी से निकल जाते हैं और पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है।

बेकार इमारतें तोड़ने का आदेश

रांची डिवीजन के डीआरएम नीरज अंबष्ठ ने शनिवार को हटिया-मुरी-रामगढ़ सेक्शन में विंडो ट्रेलिंग का इंस्पेक्शन किया, जहां उन्होंने मुरी स्टेशन के प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने के कार्य के बारे में जानकारी हासिल की। साथ ही रेल लाइन के बगल में नाली सफाई कराने का निर्देश दिया ताकि बारिश का पानी पटरी के बगल में जमा न हो सके। इसके अलावा अधिक से अधिक लोडिंग के लिए प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि वैसी इमारतें व स्ट्रक्चर जो अब उपयोग में नहीं हैं, उसे तत्काल तोड़ा जाए। इसके बाद उन्होंने रेलवे पुल, समपार फाटक, स्टेशन व माल गोदाम की भी व्यवस्था देखी। मौके पर एडीआरएम इंफ्रा अजीत सिंह यादव, सीनियर डीओएम नीरज कुमार, बीके पटेल, अमित कंचन, डीएससी महेश्वर सिंह, सीनियर डीसीएम अवनीश समेत अन्य मौजूद थे।