राउंड द क्लाक रहेगी वर्किंग, पुलिस कर्मियों के साथ पब्लिक भी कर सकेगी शिकायत

अफसर हो या कर्मचारी, किसी के भी खिलाफ हो सकती है शिकायत

prayagraj@inext.co.in

भ्रष्टाचार की शिकायत किसी फील्ड युनिट के पुलिसकर्मी के खिलाफ है या किसी पुलिस अफसर के, आप सीधे एंटी करप्शन सेल को इसकी जानकारी दे सकते हैं। संडे से शुरू होने जा रही इस विशेष सेवा के जरिए पुलिसकर्मियों के और पुलिस विभाग के अफसरों पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी है। विभागीय लोगों के साथ पब्लिक को भी आप्शन दिया गया है कि वे करप्शन का भंडाफोड़ करें। मकसद सिर्फ भ्रष्टाचार दूर करके पुलिस विभाग की इमेज को साफ-सुथरी बनाना है।

एएसपी को दी गयी कमान

वाहन के चालान से लेकर पैसा लेकर ओवरलोड वाहनों को छोड़ने, यहां तक कि रिपोर्ट दर्ज करने के नाम पर पैसा वसूलने। दबंगई के बल पर अपनी प्राइवेट गाडि़यां चलवाने जैसे भ्रष्टाचार की शिकायतें पुलिस विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ बेहद कॉमन है। इससे विभाग की छवि पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इस छवि से बाहर निकलने के लिए एसएसपी ने यूनीक पहल की है। उन्होंने लोकल लेवल पर एंटी करप्शन सेल खोलने का डिसीजन लिया है। पुलिस लाइंस में इसका मुख्यालय होगा और सहायक पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद इसके मुखिया। एसएसपी के निर्देश पर मोबाइल और ह्वाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया गया है ताकि पब्लिक आसानी से अपनी शिकायत एंटी करप्शन सेल तक पहुंचा सके।

केवल पुलिस की शिकायत सुनेंगे

संडे 29 सितंबर से एक्टिव होने वाली एंटी करप्शन सेल में केवल पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के भ्रष्टाचार की शिकायत की जा सकेगी। एसएसपी का कहना है कि यह सेल शिकायत भेजने वालों की जानकारी पूर्ण रूप से गोपनीय रखेगी। जांच भी पूरी तरह से गोपनीय होगी ताकि पारदर्शिता बनी रहे। जांच रिपोर्ट के आधार पर सेल अपनी रिपोर्ट एसएसपी को प्रेषित करेगी। इसके आधार पर संबंधित कि खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस नंबर पर करें शिकायत या ह्वाट्सएप

9369887221

यह सेल पूर्ण रूप से गोपनीय होगा एवं यहां प्राप्त होने वाली शिकायतों के संबंध में पूर्ण गोपनीयता बरती जाएगी। संडे को दिन में एक बजे से यह सेल एक्टिव हो जाएगा।

सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज

एसएसपी, प्रयागराज