- एंटी रोड रोमियो स्क्वॉयड टीम बताएगी ग‌र्ल्स को शोहदों से बचने के तरीके

- टीम लीडर आईपीएस चारू निगम का सदस्यों को निर्देश, बेवजह ना करें किसी युवक को परेशान

GORAKHPUR: एंटी रोड रोमियो स्क्वॉयड टीम अब चेकिंग अभियान के साथ ही स्कूल, कॉलेज और कोचिंग गोइंग ग‌र्ल्स को शोहदों से बचाव के प्रति जागरूक भी करेगी। इसके लिए नुक्कड़ नाटक और जागरुकता अभियान चलाए जाने की तैयारी है। सिटी के विभिन्न एरियाज में बिना किसी कारण के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग के बाहर एंटी रोड रोमियो टीम ने चेकिंग के दौरान कुल 291 व्यक्तियों से पूछताछ हो चुकी है। इनमें से 108 को पकड़कर पुलिस ने उनकी काउंसलिंग कर चेतावनी भी दी है।

108 को मिल चुका सबक

कॉलेज, स्कूल और कोचिंग जाने वाली छात्राओं पर कमेंट और छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बना एंटी रोड रोमियो स्क्वॉयड पूरी तरह एक्शन में आ चुका है। सिटी में स्क्वॉयड टीम की लीडर आईपीएस चारू निगम ने ताबड़तोड़ स्कूल्स, कोचिंग और कॉलेजेज के आसपास चेकिंग अभियान को तेज कर दिया है। पब्लिक की समस्या के समाधान के बाद आईपीएस चारू निगम दोपहर दो बजे के बाद चेकिंग के लिए निकल रही हैं। इस बीच वे 291 व्यक्तियों से पूछताछ कर चुकी हैं। जिनमें से कुल 108 को कड़ी चेतावनी देकर उनके पैरेंट्स को सुपुर्द किया गया है।

अवेयर भी करना है

आईपीएस चारू निगम बताती हैं कि चेकिंग अभियान तो जारी रहेगा, लेकिन हमारा मकसद लोगों को परेशान करना नहीं बल्कि छात्र और छात्राओं को जागरूक करना है। इसके लिए कॉलेजेज और स्कूल्स में जाकर हमारी टीम स्टूडेंट्स को अवेयर करेगी। चारू निगम ने साथ ही बताया कि कई जगहों पर देखा गया है कि बेवजह भी लोगों से पूछताछ की जाती है। पूछताछ करना गलत नहीं है, लेकिन बेवजह किसी युवक को शोहदा समझकर थाने पर बैठा लेना गलत है। इसके लिए टीम मेंबर्स को निर्देशित किया जा चुका है।

टीम को मिले निर्देश

- किसी भी व्यक्ति को बेवजह परेशान नहीं करना है।

- पब्लिक प्लेस पर कान पकड़कर उठक-बैठक नहीं कराई जाए।

- पूछताछ के दौरान संदिग्ध होने पर ही करनी है काउंसलिंग और चेतावनी

- थाने पर भी लाने के बाद उनके पैरेंट्स को पूरी जानकारी देने के बाद छोड़ने का निर्देश

- मामला बिगड़ने के बाद ही मामला रजिस्टर्ड करने का निर्देश

पिछसे दस दिन की कार्रवाई

पूछताछ चेतावनी

21 मार्च 41 21

22 मार्च 40 20

23 मार्च 30 18

24 मार्च 25 10

25 मार्च 20 8

26 मार्च 10 2

27 मार्च 25 7

28 मार्च 30 6

29 मार्च 35 10

30 मार्च 35 6

टोटल 291 108

वर्जन

एंटी रोमियों स्क्वॉयड टीम लगातार कार्य कर रही है। महिला थाना की टीम लगी हुई है। टीम को निर्देशित कर दिया है कि किसी को भी बेवजह परेशान नहीं करना है। जो संदिग्ध होगा, उसे ही थाना लाकर पूछताछ के बाद चेतावनी देकर उनके पैरेंट्स को सुपुर्द किया जाए।

- चारू निगम, सीओ