एसएसपी के निर्देश पर सभी थानों में एंटी रोमियों स्क्वायड टीम गठित

पकड़े गए युवकों के परिजनों को थाने में लेनी पड़ेगी लिखित जमानत

रेड कार्ड के साथ पुलिस देगी अंतिम चेतावनी, दुबारा सीधे भेजेगी जेल

ALLAHABAD: शहर में बढ़ती छेड़खानी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अब पुलिस नया पैंतरा आजमाने जा रही है। ग‌र्ल्स स्कूल व कॉलेज के बाहर तथा भीड़ भाड़ वाले एरिया एवं मॉल में छेड़खानी करने वालों को पुलिस रेड कार्ड के साथ अंतिम चेतावनी देगी। इतना ही नहीं, पकड़े गए युवक के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। पहली मर्तबा परिजनों को बुला कर थाने में लिखित जमानत ली जाएगी। इसके बाद दुबारा ऐसी हरकत करते हुए पकड़े जाने पर बगैर घरवालों को सूचना दिए पुलिस जेल भेज देगी।

सादी वर्दी में रखेंगे नजर

शहर में छेड़खानी की घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए अब तक किए गए सारे इंतजाम नाकाफी साबित हुए हैं। शासन से लेकर प्रशासन तक की सारी कोशिशें फ्लाप होने के बाद अब पुलिस ने नया तरीका इजाद किया है। मनचलों को उनकी औकात बताने के लिए पुलिस अब एक्शन मोड में आने वाली है। एसएसपी के निर्देश पर सभी थानों में एंटी रोमियों स्क्वायड टीम गठित की गई है। यह टीम छेड़खानी करने वालों पर पैनी नजर रखेगी। छेड़खानी में पकड़े गए युवक या व्यक्ति को पुलिस थाने ले जाएगी। थाने में उसका नाम एक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद उसे रेड कार्ड के साथ अंतिम चेतावनी दी जाएगी। इसके पूर्व उसके परिजनों को पुलिस थाने बुलाएगी। परिजनों द्वारा सादे कागज पर लिखित जमानत नामा लिया जाएगा। जिसमें उन्हें यह लिखना होगा कि यदि उनके लड़के को दुबारा ऐसी हरकत करते हुए पकड़ा जाए तो बगैर सूचना दिए उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस जेल भेज सकती है। मंशा को जामा पहनाने के लिए अफसर शहर में ऐसे स्थलों को चिन्हित कराएंगे, जहां लड़कियों का आवागमन अधिक होता है। उन स्थलों पर पुलिस सादे कपड़ों में भी शोहदों पर नजर रखेगी।

बाक्स

छात्राएं देंगी फीडबैक

छात्राओं या महिलाओं को एक फीड बैक फार्म दिया जाएगा। जिसमें छात्राएं मनचलों का नाम व मोबाइल नंबर पुलिस को देंगी। साथ ही उसकी लोकेशन भी फार्म के जरिए पुलिस को बताएंगी। पुलिस उस मोबाइल नंबर जरिए मनचलों को दबोचकर उन्हें रेड कार्ड जारी करेगी।

बाक्स

तो लिस्टेड हो जाएंगे शोहदे

जनपद के सभी थानेदारों एक रजिस्टर बनाने का भी निर्देश अफसरों ने दिया है। इस रजिस्टर में शोहदों के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण दर्ज किया जाएगा। थानों पर गठित टीम में एक दारोगा, दो महिला व दो पुरूष सिपाही शामिल होंगे। दारोगा को छोड़ कर सभी सादी वर्दी में रहेंगे। सार्वजनिक स्थलों पर बैठे हुए युगल को पूछताछ के नाम परेशान न करने की पुलिस कर्मियों को हिदायत दी गई है।

वर्जन

एंटी रोमियो स्क्वायड टीम को स्कूल, कॉलेजों व सार्वजनिक स्थलों पर सादी वर्दी में तैनात किया जाएगा। जिससे छेड़खानी की घटनाओं को रोका जा सके, रेड कार्ड के जरिए चेतावनी दी जाएगी। दुबारा पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आकाश कुलहरि, एसएसपी