i live

- एंटी रोमियो स्क्वायड निकला शहर में तो स्कूल-कॉलेजों के सामने से गिरते-पड़ते भागे 'रोमियो'

- आईजी खुद पहुंचे कॉलेज, ग‌र्ल्स ने की कंप्लेन, पीछा करते घर तक पहुंच जाते हैं शोहदे

GORAKHPUR: शासन के निर्देश पर गठित एंटी रोमियो स्क्वायड बुधवार को दूसरे दिन शोहदों को सबक सिखाने निकला तो दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने अपने कैमरा पर्सन के साथ इसका लाइव किया. स्क्वायड के स्कूल-कॉलेज पर पहुंचते ही वहां से शोहदे बाइक स्टार्ट कर निकल पड़ते. वहीं इस दौरान कुछ स्क्वायड के हाथ भी लगे. ग‌र्ल्स ने भी खुलकर अपनी बात रखी. बोलीं कि शोहदे स्कूल से घर तक उनका पीछा करते हैं. अधिकारियों ने अपना नंबर दिया और कहा कि जैसे ही कोई ऐसा करे, वे तुरंत कॉल करें, फिर ऐसा सबक सिखाएंगे कि कोई दुबारा गलत इरादे से ग‌र्ल्स के आस-पास भी न फटक सके.

आईपीएस चारू निगम ने किया नेतृत्व

शहर में शोहदो को उनकी 'औकात' बताने और ग‌र्ल्स को सुरक्षा का अहसास दिलाने के लिए निकली एंटी रोमियो स्क्वायड का नेतृत्व गोरखनाथ सीओ आईपीएस ऑफिसर चारू निगम कर रही थीं. स्क्वायड में एक इंस्पेक्टर, एक सब इंस्पेक्टर, 10 महिला और पांच पुरुष कांस्टेबल शामिल थे. स्क्वायड शहर के कॉलेज, स्कूल, पार्क के साथ ही पब्लिक प्लेस पर पहुंचा और वहां संदिग्ध मिले युवकों से पूछताछ की. जरूरत पड़ने पर उन्हें हिरासत में लिया. वहीं ग‌र्ल्स से पूछा कि क्या उनके साथ कोई शोहदा गलत हरकत करता है? इस पर ग‌र्ल्स ने बेझिझक अपना दर्द बयां किया.

टाइम: दोपहर एक बजे

प्लेस: एडी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, बैंक रोड

एंटी रोमियो स्क्वायड एडी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज पहुंचा तो वहां हड़कंप मच गया. स्कूल के बाहर खड़ी बाइक्स लेकर खुद युवक भागने लगे. स्क्वायड ने प्रिंसिपल के न मिलने पर उनसे आगे मिलने को कहा. मौजूद स्टाफ को एंटी रोमियो स्क्वायड के बारे में बताते हुए कहा कि किसी भी तरह की दिक्कत होने पर तत्काल टीम को सूचना दें. छात्राओं के साथ होने वाली ईव-टीजिंग की घटना पर तुरंत कंप्लेन करने की बात कही.

टाइम: दोपहर 1.30 बजे

प्लेस: इमामबाड़ा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, मियां बाजार

एंटी रोमियो स्क्वॉयड एडी ग‌र्ल्स कॉलेज से निकलकर सीधे इमामबाड़ा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज पहुंचा. वहां पहले से कॉलेज के बाहर खड़े लोग पुलिस की गाड़ी देखकर हैरत में पड़ गए. हालांकि अपना परिचय देते हुए चारू निगम ने स्कूल के भीतर प्रवेश किया. प्रिंसिपल व टीचर से मुलाकात कर स्क्वॉयड के बारे में विस्तृत जानकारी दी. छात्राओं ने सीओ गोरखनाथ चारू निगम को बताया कि कॉलेज से छुट्टी होने के बाद शोहदे उनका पीछा करते हैं. पीछा करते-करते उनके घर तक पहुंच जाते हैं, लेकिन पुलिस कुछ नहीं करती है. छात्राओं ने सीओ से कहा कि बक्शीपुर से लेकर अलीनगर तक उनका पीछा किया जाता है. मौके पर ही सीओ ने अपना नंबर दिया और कहा कि अगर कोई भी आपको परेशान करता है तो सीधे मेरे नंबर पर बताएं, कार्रवाई जरूर होगी.

टाइम - दोपहर 2 बजे

प्लेस - कॉर्मल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, सिविल लाइंस

कॉर्मल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में स्क्वायड के साथ खुद आईजी मोहित अग्रवाल पहुंचे. अचानक आईजी और इतनी पुलिस देख ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स हैरान हो गए. छुट्टी होते ही आईजी ने स्कूल कैंपस में जाकर ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स से बात की. ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स ने बताया कि स्कूल से छुट्टी होने के बाद बाइक पर सवार युवक फब्तियां कसते हैं. इनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. आईजी ने कहा कि अब ऐसा नहीं होगा. आपकी सुरक्षा के लिए रोमियो एंटी स्क्वॉयड टीम का गठन कर दिया गया है. किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी.

----------

ओह, इतना कुछ हो रहा है..

- स्कूल-कॉलेज के बाहर खड़े रहते हैं शोहदे

- छुट्टी होते ही ग‌र्ल्स का करते हैं पीछा

- पीछा करते हुए घर तक पहुंच जाते हैं.

- बाद में घर के आस-पास भी मंडराते हैं.

- कमेंट से बचने के लिए ग‌र्ल्स को चेहरे पर स्टोल बांधना पड़ता है.

- स्कूल प्रिंसिपल से शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती.

- पुलिस से शिकायत करने पर भी शोहदे करते रहते हैं पीछा

- बाइकर्स गैंग सबसे ज्यादा करता है परेशान

- कई बार बाइकर्स पैदल व स्कूल से जा रही ग‌र्ल्स से सटकर निकल जाते हैं.

- शोहदो के डर से ग‌र्ल्स गलियों से होकर गुजरने से डरती हैं.

- गलियों की जगह लंबी दूरी तय कर मेन रोड से आती-जाती हैं.

बोलीं ग‌र्ल्स, सर/मैम.. इन्हें सबक सिखाइए

- बाइकर्स गैंग के खिलाफ लें एक्शन

- स्कूल-कॉलेज के आस-पास न हो जमावड़ा

- गलियों में भी हो सुरक्षा, पुलिस पेट्रोलिंग

- इव टीजिंग की कप्लेन पर गंभीरता से करें कार्रवाई

- पार्क, कोचिंग सेंटर, इंस्टीट्यूट व भीड़ भाड़ वाले एरियाज में हो पुलिस

-----------

इव टीजिंग पर यहां करें कप्लेन

- 100

- 9454401413 (सीओ गोरखनाथ का सीओजी नंबर)

------------

यह हुई कार्रवाई

22 मार्च (दूसरा दिन)

- 8 शोहदो को पकड़ा गया.

21 मार्च (पहला दिन)

- 22 युवकों को पकड़ा गया.

वर्जन..

किसी भी दशा में शोहदों को नहीं छोड़ा जाएगा. इनको सबक सिखाने के लिए एंटी स्क्वॉयड टीम का गठन कर दिया गया है. टीम ने अपना काम भी शुरू कर दिया है. मैं खुद भी नजर रख रहा हूं. लड़कियों के साथ गलत हरकत करने वाले सुधर जाएं वरना सबक सिखाने के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार हैं.

मोहित अग्रवाल, आईजी, गोरखपुर जोन