RANCHI: राजधानी में बिल्डरों ने अपार्टमेंट बनाने के नाम पर एक तरफ जहां कस्टमर से धोखाधड़ी की है, वहीं फ्लैट की बुकिंग के समय उनसे किए वादे भी पूरे नहीं किए हैं। आलम यह है कि बिल्डर आधा-अधूरा ही अपार्टमेंट बना कर चंपत हो गए हैं और अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को पानी, बिजली और रोड जैसी बेसिक सुविधाओं के लिए भी जूझना पड़ रहा है। बिल्डर की मनमानी की ऐसी ही एक बानगी है टैगोर हिल से सटे मां तारा अपार्टमेंट में भी देखने को मिली। जहां जी प्लस 4 वाले इस अपार्टमेंट के लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। इस अपार्टमेंट में बिल्डर ने पानी कनेक्शन की कोई व्यवस्था ही नहीं की, वहीं बिल्डिंग में न तो फायर फाइटिंग सिस्टम की व्यवस्था की और न ही पार्किंग की समुचित व्यवस्था है। इसके लिए यहां के लोग कई सालों से बिल्डर्स से गुहार लगा रहे हैं, लेकिन बिल्डर है कि सुनता ही नहीं।

लिफ्ट नहीं होने से बढ़ी परेशानी

साल 2011 में ही बिल्डर ने इस अपार्टमेंट के सभी फ्लैट को बेच दिया, लेकिन अब तक इस अपार्टमेंट में लिफ्ट नहीं लग पाई है। जबकि इस अपार्टमेंट के दो ब्लॉक ए और बी हैं। दोनों जगह पर लिफ्ट की जगह छोड़ी गई है, लेकिन लिफ्ट नदारद है। बिल्डर ने आधा-अधूरा निर्माण कराने के बाद ही लोगों से पैसे वसूल कर गायब हो गया।

जहां-तहां झूल रहे बिजली तार

इस अपार्टमेंट में बिजली के तार यहां-वहां लटके हुए हैं। इस कारण कभी भी यहां पर बड़ा हादसा होने का खतरा बना हुआ है। अपार्टमेंट की वायरिंग भी ठीक से नहीं हुई है। पावर बैकअप की व्यवस्था तो है ही नहीं। ऐसे में लाइट जाने पर यहां के लोग अक्सर परेशान रहते हैं।

पार्किंग स्पेस भी छोटा

पार्किंग को लेकर भी इस अपार्टमेंट के लोग अक्सर परेशान रहते हैं, क्योंकि यहां पर बड़ी गाडि़यों को पार्क करने में काफी दिक्कत होती है। बिल्डर्स ने पार्किंग स्पेस के नाम पर खेल किया और छोटी-छोटी पार्किंग बनाकर लोगों को अलॉट कर दिया है.इस कारण यहां पर रहने वाले लोग ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।

बॉक्स

फ्लैट के लोगों ने अपने पैसे से कराई है बोरिंग

इस अपार्टमेंट में बिल्डर ने वाटर सप्लाई की कोई व्यवस्था ही नहीं की है। ऐसे में यहां पर रहने वाले लोगों ने अपना पैसा खर्च कर बोरिंग कराया है, लेकिन इस जगह पर वाटर लेवल इतना नीचे हैं कि यहां की बोरिंग से पानी ही नहीं आता है। इस कारण भी लोग आए दिन पानी के लिए तरसते हैं।

क्या कहते हैं लोग

1-फ्लैट में सुविधाओं का अभाव है। हमारे अपार्टमेंट में एक नहीं, बल्कि कई समस्याएं हैं। यहां पर पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। बिल्डर ने वाटर सप्लाई की लाइन ही यहां से नहीं जुड़वाई। लिफ्ट आज तक नहीं लगी। बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन भी ठीक से नहीं कराया। इस कारण हम लोग अक्सर परेशान रहते हैं।

-रेणु जैन

2-यहां हर फ्लैट ओनर को सिर्फ पानी के लिए सालाना 25-30 हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। बिल्डर ने इस अपार्टमेंट को बनाते समय जो वादा किया, उसमें से एक भी पूरा नहीं किया है। किसी तरह इमारत को खड़ी कर हमलोगों के हवाले कर दिया। हम लोगों को बेसिक सुविधाएं भी नहीं मिली है।

-बलवंत

3-पानी के लिए इस अपार्टमेंट में अक्सर हाहाकार मची रहती है। लिफ्ट नहीं होने से अपने फ्लैट तक जाने में बहुत परेशानी होती है। फ्लैट इसलिए लिया जाता है कि आराम से रहा जा सके, लेकिन इस अपार्टमेंट में तो परेशानी ही परेशानी है।

नीलमणि

4-इस अपार्टमेंट को बनाते समय बिल्डर ने पानी के लिए कोई प्लानिंग ही नहीं की, इसका खामियाजा हम लोग भुगत रहे हैं.पानी के लिए अक्सर परेशान रहते हैं। पार्रि्कग स्पेस भी छोटा है। पावर बैकअप की भी कोई व्यवस्था नहीं है।

सुषमा चौहान

5-इस अपार्टमेंट को बनाते समय बिल्डर ने खूब मनमानी की है। यहां पर पानी की भी व्यवस्था नहीं की। हालत यह है कि इस अपार्टमेंट में छह बोरिंग यहां पर रहने वाले लोगों ने अपने खर्च पर करवाई है। बिल्डर ने यहां के लोगों की परेशानी पर कभी ध्यान ही नहीं दिया।

-मनोज कुमार कुशवाहा

आप भी शेयर करें अपनी परेशानी

अगर आपको भी बिल्डर ने दिया है धोखा। बेसिक सुविधाओं को लेकर परेशान हैं, तो हमसे मोबाइल नंबर -8051184314 पर शेयर करें। आप तस्वीर भी इसी नंबर पर व्हाट्सअप कर सकते हैं या ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ पर मेल कर सकते हैं।