- एक जून से भरे जा सकेंगे फॉर्म छह

- मिलेंगे रंगीन वोटर कार्ड, करा सकेंगे करेक्शन

<- एक जून से भरे जा सकेंगे फॉर्म छह

- मिलेंगे रंगीन वोटर कार्ड, करा सकेंगे करेक्शन

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। जल्द ही वोटर आईडी कार्ड बनवाने का मौका मिलने जा रहा है। जिनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है या उन्हें आईडी कार्ड की सख्त जरूरत है वह आवेदन करके ये बेनिफिट ले सकते हैं। लोकसभा चुनाव की वोटिंग से ठीक पहले यह प्रॉसेस रोक दी गई थी लेकिन अब चुनाव आयोग ने इसे हरी झंडी दे दी है।

भरना होगा फॉर्म छह

ख्0क्क् की जनगणना के मुताबिक जिले की पॉपुलेशन भ्9.भ्9 लाख है। तीन साल बीतने के बाद इसमें खासी बढ़ोतरी हुई है। बावजूद इसके ब्फ् लाख लोगों के ही नाम वोटर लिस्ट में शामिल हैं। इनमें से कईयों के पास अभी भी वोटर आई कार्ड मौजूद नहीं है। लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद आयोग ने एक जून से फॉर्म छह भरने की प्रॉसेस को हरी झंडी दे दी है। जिन लोगों को वोटर कार्ड की जरूरत है वह यह फॉर्म भरकर अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करा सकते हैं। यह भी बता दें कि नए वोटर्स को अब रंगीन कार्ड दिया जाएगा।

करेक्शन के ऑप्शन भी खुले

इतना ही नहीं बहुत से लोगों के वोटर कार्ड में करेक्शन होना है। यह प्रॉसेस भी अप्रैल से बंद कर दी गई थी। एक जून से यह ऑप्शन भी पूरी तरह खुल जाएगा। लोग इसके लिए फॉर्म छह भरकर अप्लाई कर सकेंगे। हालांकि, आयोग की ओर से पुराने ब्लैक एंड व्हाइट को रिप्लेस कर रंगीन कार्ड बनाने के भी विकल्प खुले रखे गए हैं लेकिन प्रशासनिक अधिकारी इस बात की पुष्टि नहीं कर पा रहे हैं। उनका कहना है कि इस बारे में बाद में बताया जा सकेगा। अभी आयोग की ओर से इस मामले में पूरी डिटेल नहीं प्राप्त हो सकी है।

टेंशन लेने की जरूरत नहीं, कर सकेंगे आवेदन

राशन कार्ड नवीनीकरण मामले में जिन उपभोक्ताओं के पास वोटर कार्ड नहीं है, वह फॉर्म नहीं भर सके हैं। ऐसे उपभोक्ताओं का राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है। जानकारी के मुताबिक तीस जून के बाद इनको दोबारा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का मौका दिया जा सकता है। ऐसे में फॉर्म छह भरकर ये लोग अपना वोटर कार्ड प्राप्त करने के साथ राशन कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे।