JAMSHEDPUR: सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत गुरुवार को बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान चौराहा एवं वोल्टास गोलचक्कर के पास सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन एवं पुलिस उपाधीक्षक यातायात शिवेंद्र ठाकुर के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। इस दौरान हेलमेट पहने बिना बाइक चला रहे लोगों एवं बिना सीट बेल्ट लगाए कार चला रहे लोगों को गुलाब का फूल भेंट किया गया और उनसे यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई। सभी वाहन चालकों से अपील की गई कि वे सड़क पर वाहन चलाते समय गति सीमा का भी अवश्य ध्यान रखें।

लगाए गए पोस्टर

उपायुक्त के निर्देश पर उत्पाद विभाग द्वारा सड़क सुक्षा सप्ताह के तहत सभी देशी, विदेशी और कंपोजिट शराब दुकानों पर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए पोस्टर लगाए गए। वाहन चालकों से शराब पीकर वाहन न चलाने की भी अपील की गई। इधर, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन ने कहा कि यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाकर ही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। जागरूकता के लिए 17 जनवरी को प्रात:आठ बजे साकची गोलचक्कर से जुबली पार्क गेट नंबर एक तक रन फॉर सेफ्टी का आयोजन किया जा रहा है। गौरतलब है कि 11 जनवरी से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया

टाटा स्टील सुरक्षाकर्मी व टाटा डीएवी पब्लिक स्कूल के स्कूली छात्रों ने मिलकर गुरुवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया। सुरक्षा सप्ताह के दौरान नोवामुंडी में लोगों को सड़क से जुड़े खतरों और असुरक्षित अभ्यासों से बचने के तरीकों पर लोगों को शिक्षित करने के लिए रैली, जागरूकता अभियानों व सुरक्षा जांच आदि गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में 16 जनवरी को एक सड़क सुरक्षा रैली आयोजन किया गया। टाटा स्टील नोवामुंडी चीफ आरपी माली व हेड ऑपरेशन दीपक बेहरा ने रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली में टाटा स्टील सुरक्षाकर्मी व टाटा स्टील के स्कूली छात्रों को शामिल किया गया था। नोवामुंडी चीफ आरपी माली ने बताया कि 'यदि हम आंकड़ों की बात करें तो सड़क, रेल, जल और वायु दुर्घटनाओं में सबसे अधिक दुर्घटनाएं सड़कों पर होती हैं। हम सभी के लिए बचाव के उपाय जैसे सीट बेल्ट और हेलमेट पहनना तथा सड़क पर वाहन चलाने के दौरान जिम्मेदार रहना आदि बहुत महत्वपूर्ण है। जागरूकता रैली डीएवी स्कूल मैदान से शुरू कर नोवामुंडी मुख्य सड़क चौक से होकर स्कूल लौटने के बाद संपन्न हुई। मौके पर स्थानीय युवाओं ने लोगों को सुरक्षा का संदेश देते हुए नुक्कड़ नाटक का भी मंचन किया गया।