- सिटी के प्राइवेट स्कूल्स में आवेदन का आखिरी मौका, अभी तक 2947 ने किया आवेदन

GORAKHPUR: शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत शहर के प्राइवेट स्कूलों में जरूरतमंदों के बच्चों के दाखिले के लिए पहले चरण में ऑनलाइन आवेदन का आखिरी मौका 24 मई तक है। इच्छुक पैरेंट्स रविवार तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 28 मई को लॉटरी के जरिए स्कूलों का आवंटन होगा। जिसके बाद पैरेंट्स को चयनित स्कूल में जाकर 10 जुलाई तक बच्चे का प्रवेश सुनिश्चित कराना होगा। अब तक 2947 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन किया है।

दो बार बढ़ी डेट

आरटीई के तहत प्रवेश के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया मार्च में शुरू हुई थी, मगर लॉकडाउन की वजह से शासन को दो बार इसकी डेट को आगे बढ़ाना पड़ा है। लॉकडाउन-4 में शासन स्तर से मिली छूट के बाद से अब ऑनलाइन आवेदन की तिथि में कोई बदलाव के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। जानकारों के मुताबिक आरटीई के तहत पहले चरण में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए स्कूल का आवंटन होने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। ज्यादातर अभ्यर्थियों को स्कूल का आवंटन इस चरण में हो जाता है।

दूसरे चरण में 30 मई से आवेदन

आरटीई के तहत दाखिले के लिए दूसरे चरण का आवेदन 30 मई-25 जून तक चलेगा। 26-28 जून तक आवेदन फॉर्म का सत्यापन बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से किया जाएगा। 29 जून को लॉटरी से स्कूल का आवंटन होगा। 20 जुलाई तक स्कूलों में प्रवेश कराने की आखिरी डेट होगी।

वर्जन

आरटीई के तहत पहले चरण में प्रवेश के आवेदन की आखिरी डेट शासन स्तर से 24 मई निर्धारित की गई है। 2947 अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जा चुका है। जिनके फॉर्म निरस्त हो गए हैं, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना भेज दी गई है।

ब्रह्मचारी शर्मा, नगर शिक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner