Meerut : छावनी क्षेत्र के तीन वार्ड के नागरिकों को काफी सहूलियत होने जा रही है। कैंट बोर्ड ने छावनी क्षेत्र में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पहले चरण के काम को मंजूरी दे दी है और इसे अप्रूवल के लिए जीओसी-इन-सी के पास लखनऊ भेजने का फैसला किया है। सोमवार को कैंट बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि वार्ड संख्या चार, पाच और छह के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पहले चरण का निर्माण किया जाए। इस पर आठ करोड़ म्ब् लाख रुपए का खर्च आएगा। तीन वार्ड में काम शुरू होने के बाद इसका विस्तार किया जाएगा।

दुकानें होंगी शिफ्ट, बनेगा अहिंसा द्वार

बोर्ड बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि लालकुर्ती पैठ में पिंकी छोले भटूरे के ठीक सामने जो तिकोना स्थान है,उसे खाली कराकर मस्जिद के निकट के मैदान में फड़ बनाकर दुकानदारों को स्थानांतरित किया जाएगा। खाली कराए गए स्थान पर बोर्ड अहिंसा द्वार का निर्माण करेगा।

स्थानांतरित होंगे दुकानदार

सदर सब्जी मंडी में अतिक्रमण के दौरान प्रभावित ख्फ् दुकानदारों को स्थानांतरित किए जाने पर निर्णय लिया गया कि इन सभी को मंडी के अंदर ही फड़ बनाकर दिए जाएंगे। जगमोहन शाकाल ने इस पर मुद्दा उठाया कि जिनके फड़ तोड़े गए हैं, उन्हें जीओसी-इन-सी से अनुमति मिली थी। ऐसे में उन्हें स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। उन्हें नाले किनारे ही बैठने दिया जाए।

सेंट मैरीज को नोटिस

बोर्ड ने सेंट मेरीज स्कूल को पार्किंग को लेकर नोटिस भेजने का फैसला लिया है। कैंट बोर्ड के सीईओ का कहना है स्कूल में आने वाले पेरेंट्स अपनी पार्किंग बाहर करते हैं। जिससे ट्रैफिक जाम लगता है। इस पर वार्ड तीन की मेंबर बीना वाधवा ने कहा कि ये पूरी तरह से अनजस्टिस है। स्कूल में सभी पेरेंट्स के वाहन पार्क होना मुमकिन नहीं है। स्कूल के साथ न्यायसंगत व्यवहार करना जरूरी है।

रजिस्ट्री पर भी चिंता करें डीएम

वहीं मीटिंग में लीकर शॉप का भी मामला उठा। सीईओ ने डीएम के लेटर के हवाले से कहा कि डीएम ने शॉप के लिए दुकाने मांगी हैं। इस पर वार्ड पांच के मेंबर दिनेश गोयल ने कहा कि जिस तरह से डीएम ने लीकर शॉप को लेकर चिंता व्यक्त की है की है उसी तरह से वो कैंट में रुकी हुई रजिस्ट्री पर भी सरकार से बात करें। ताकि कैंट की मुसिबतें हल हो सके। गौरतलब है कि पिछले ब् सालों से कैंट की प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री नहीं हो रही है।

ये रहे अहम फैसले

-कैंट अस्पताल में सर्जरी की व्यवस्था शुरू करने को अनुमति

-कुत्ते के काटने पर वैक्सिन की सुविधा दिए जाने पर होगा विचार

-कैंट के सभी आठ वार्डो के परिसीमन पर स्टडी को दी गई मंजूरी।