एक्यूआई का लेवल बढ़ा, ग्रैप के मानकों का नहीं हो रहा अनुपालन

मेरठ में बंद रहे स्कूल, जिम्मेदार विभाग को कार्रवाई के दिए आदेश

Meerut। एक बार फिर मेरठ में गुरुवार को आसमान में स्मॉग की चादर छाई रही। सुबह 6 से शाम 6 बजे एयर क्वालिटी इन्डेक्स (एक्यूआई) के लेवल में लगातार इजाफा हुआ है। दिनभर जहरीली हवा से लोगों का दम घुटता रहा। वहीं पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए इनवॉयरमेंटल पॉल्यूशन (प्रीवेंशन एंड कंट्रोल) अथॉरिटी (ईपीसीए) के आदेशों को भी नजरअंदाज किया जा रहा है। प्रदूषणकारी उद्योगों की चिमनियां धुआं उगल रही हैं। सड़कों पर धूल के गुबार उड़ रहे हैं।

बढ़ गया प्रदूषण का स्तर

मेरठ में इस बार शहरी क्षेत्रों में स्मॉग के लेवल में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। पल्लवपुरम, गंगानगर और जयभीम नगर तीनों पॉल्यूशन मीजरमेंट सेंटर पर सर्वाधिक पॉल्यूशन लेवल जयभीम नगर केंद्र पर मिला, जबकि पूर्व में शहर से सटे पल्लवपुरम क्षेत्र और हाइवे के आसपास पॉल्यूशन का लेवल अधिक था। गत 3 दिनों से प्रदूषण के स्तर में रिकार्ड इजाफा देखा जा रहा है। एक्यूआई का लेवल 'पूअर' से 'वेरी पूअर' तक पहुंच गया। गुरुवार शाम 6 बजे सर्वाधिक प्रदूषण जयभीमनगर क्षेत्र में रहा, यहां एक्यूआई का लेवल शाम 6 बजे 350 था, जो लगातार बढ़ रहा है।

एक्यूआई

जयभीम नगर पल्लवपुरम गंगानगर

सुबह 6 बजे 338 297 293

दोपहर 12 बजे 332 287 283

शाम 6 बजे 350 334 312

लगातार हो रहा इजाफा

मेरठ समेत दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन के लेवल में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को मेरठ में जयभीम नगर सेंटर पर बुधवार शाम 6 बजे एक्यूआई का लेवल 329 था जो बढ़कर 350 पहुंच गया। जबकि पॉल्यूशन के लेवल में बढ़ोत्तरी जारी है।

विभाग भूले ग्रैप

पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए वेस्ट यूपी, दिल्ली और एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) को ईपीसीए द्वारा लागू किया गया है। पॉल्यूशन के लेवल में इजाफे के साथ-साथ ग्रैप के निर्देशों के अनुपालन को विभाग भूल गए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में गुरुवार को सड़कों से धूल उठती मिली। वहीं बिल्डिंग मैटेरियल की टीपी नगर स्थित मार्केट में भी बिल्डिंग मैटेरियल खुले में पड़ा मिला। बिल्डिंग निर्माण पर लगी रोक भी प्रभावी नजर नहीं आई और न ही पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए पेड़ों पर पानी का छिड़काव हो रहा था।

मेरठ में प्रदूषण का लेवल एक बार फिर बढ़ा है। ईपीसीए के निर्देश पर 15 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखा गया है। सभी विभागों को ग्रैप के निर्देशों के अनुपालन के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों को दिन-रात जांच के आदेश दिए गए हैं।

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी, मेरठ