- निगम की ओर से आर्किटेक का पैनल हो गया है तैयार

- अब तक मास्टर प्लान को लेकर करना होगा और भी इंतजार

- अगर बन गया नक्शा तो मास्टर प्लान के बाद फिर से बनवाना होगा नक्शा

PATNA : नगर निगम ने अपने आर्किटेक्ट का पैनल तैयार कर लिया है। आप नगर निगम ऑफिस से उस आर्किटेक्ट पैनल की लिस्ट देख सकते हैं। उनका नंबर ले सकते हैं। इस पैनल की खासियत है कि इसमें उन आर्किटेक्ट को नहीं लिया गया है जिसकी वजह से पिछली बार कंक्रीट में शहर को तब्दील कर दिया गया था। ये आर्किटेक्ट नए हैं और इन्हें बताया गया कि किस तरह से निगम के अंदर बनने वाली बिल्डिंग का नक्शा पास किया जाएगा। इसलिए अगर आप भी नक्शा बनाने की सोच रहे हैं तो इस पैनल के किसी भी आर्किटेक्ट से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन इस बीच थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि हड़बड़ाहट में अगर आपने अभी नक्शा बनवा लिया तो फिर आप मुसीबत में भी फंस सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि आर्किटेक्ट के पैनल से नक्शा बनाना तो आसान है मगर नक्शा जिस ग्राउंड पर बनेगा उस दिशा में अब तक गवर्नमेंट की ओर से कोई खास एक्शन नहीं लिया गया है।

अभी बनवाए नक्शा तो मास्टर प्लान के आते ही बदलवाना पड़ेगा

निगम के एक्सपर्ट की मानें तो अभी आर्किटेक्ट से अगर नक्शा बनाया गया और फिर उस पर कंस्ट्रक्शन का काम किया गया तो आने वाले दिनों में जब मास्टर प्लान पास होगा, तो एक बार फिर से आपको मास्टर प्लान के हिसाब से नक्शा को ठीक करवाना होगा। आर्किटेक्ट का जो पैनल तैयार किया गया है उससे फिर से नक्शा बनवाना पड़ेगा। फिलहाल निगम के सीनियर ऑफिसर इस दिशा में कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं है। क्योंकि मामला गवर्नमेंट से जुड़ा हुआ है और जब मास्टर प्लान पास किया जाएगा तभी कुछ हो पाएगा।

सिर्फ बना सकते हैं पास नहीं करेंगे नक्शा

जानकारी हो कि अब तक आर्किटेक्ट खुद नक्शा बनाकर पास भी कर देते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आर्किटेक्ट सिर्फ नक्शा ही बना पाएंगे उसे पास करने का अधिकार निगम कमिश्नर और उनकी एक्सपर्ट टीम का है, जो नक्शा से जुड़े मामलों की एक्सपर्ट होगी।

इस दिशा में अब तक प्रक्रिया बंद थी, लेकिन अब शुरू हो गई है। इससे पटनाइट्स को नक्शा पास कराने की दिशा में परेशानी नहीं होगा।

- शीर्षत कपिल अशोक, निगम कमिश्नर