- सफर के दौरान ठहरने की भी हो सकेगी व्यवस्था

- 25 को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे ऑनलाइन बुकिंग का शुरूआत

Meerut : इंडियन रेलवे यात्रा को और सुखद बनाने के लिए ठहरने की व्यवस्था को और बेहतर बनाने का इंतजाम कर रही है। अब रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ख्भ् सितंबर को ऑनलाइन बुकिंग का दिल्ली में शुभारंभ करेंगे। इसीलिए रेलवे बोर्ड ने क्भ् सितंबर तक हर स्टेशन के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की बदहाली दूर करने के निर्देश दिए हैं।

तैयारी शुरू

मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, हरदोई, सहारनपुर, देहरादून, गाजियाबाद आदि स्टेशनों के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की साफ-सफाई तथा हालात दुरुस्त होने शुरू हो चुके हैं। प्रधानमंत्री के शुभारंभ करते ही यात्री इंडियन रेलवे और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पीएनआर नंबर से ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी। बुकिंग होने के बाद स्टेशन के रिकॉर्ड में यात्री का नाम-पता दर्ज होगा, तो वहीं यात्री को कमरा का नंबर मिलेगा।

फोटो देखकर करें बुकिंग

वेबसाइट की फोटो गैलरी में स्टेशन के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री का फोटो भी लोड होगा। यात्री बुकिंग के दौरान फोटो देख सकेंगे। यात्रियों को एसी, डीलक्स और जनरल रिटायरिंग रूम बुकिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी।

यह उठाना होगा खर्च

- एसी रूम का चार्ज 700 रुपए।

- डीलक्स रूम ब्80 रुपए।

- साधारण रूम फ्ख्0 रुपए।

- डॉरमेट्री की क्00 रुपए।

स्टेशन के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की ऑनलाइन बुकिंग ख्भ् सितंबर से शुरू हो जाएगी। निर्देशों के अनुसार क्भ् सितंबर तक रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की हालत दुरुस्त कर दी जाएगी।

- आरपी त्रिपाठी, स्टेशन अधीक्षक, सिटी स्टेशन